Move to Jagran APP

Bihar Unlock 6 News: पहली से 12वीं तक के स्‍कूल खुलेंगे, धार्मिक स्‍थलों से भी हटाई गई पाबंदी

बिहार में कोरोना वायरस के कारण चल रहे अनलाक पांच की अवधि‍ 25 अगस्‍त को समाप्‍त हो रही है। ऐसे में सरकार ने 26 अगस्‍त से अनलाक की नई गाइडलाइन की घोषणा की है। इसमें कई तरह की राहत दी गई है।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Wed, 25 Aug 2021 07:12 AM (IST)Updated: Wed, 25 Aug 2021 01:25 PM (IST)
Bihar Unlock 6 News: पहली से 12वीं तक के स्‍कूल खुलेंगे, धार्मिक स्‍थलों से भी हटाई गई पाबंदी
अनलाक 6 के गाइडलाइन की आज सीएम करेंगे घोषणा। प्रतीकात्‍मक फोटो

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Unlock 6 Guidelines Today: राज्य में लागू अनलाक में और कितनी छूट मिलेगी, इस पर बुधवार को फैसला हो गया। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में आपदा प्रबंधन समूह की बैठक के बाद सीएम नीतीश कुमार ने ट्वीट कर अनलाक 6 की घोषणा की है। राज्य में लागू अनलाक-5 की समय सीमा बुधवार को ही समाप्त हो रही है। गुरुवार से नया आदेश लागू हो जाएगा। कोरोना संक्रमण के नियंत्रित मामले को देखते हुए इस बार छूट और रियायतों में बड़ी छूट मिलने की संभावना थी। धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति सरकार ने दी है। स्‍कूल-कालेजों को भी खोलने की अनुमति दे दी गई है। मालूम हो कि सात अगस्त को अनलाक-5 लागू हुआ था, जो 25 अगस्त तक प्रभावी है।

prime article banner

मुख्‍य सचिव ने ली थी जरूरी जानकारी  

राज्य में कोरोना की स्थिति और अनलाक को लेकर मुख्य सचिव अधिकारियों के साथ पहले ही बैठक कर चुके हैं। इसमें कई जिलों के डीएम से भी रियायत बढ़ाने आदि पर विचार-विमर्श किया गया है। सोमवार को राज्‍य में कोरोनावायरस और अनलाक पर मुख्‍य सचिव ने बैठक की थी। जिलों के डीएम से भी विमर्श किया गया। मुख्‍यमंत्री बुधवार को बिहारवासियों को कई सौगात देनेवाले हैं। ऐसे में उम्‍मीद की जा रही है कि अनलाक में लोगों को ज्‍यादा रियायतें मिल सकेंगी। बता दें कि सात अगस्‍त से 25 अगस्‍त तक बिहार में अनलाक पांच चल रहा था। वर्तमान में राज्‍य में कई पा‍बंदियों के बीच जनजीवन चल रहा है। नाइट कर्फ्यू रात से नौ बजे से सुबह पांच बजे तक प्रभावी है। पार्क भी सुबह से दोपहर 12 बजे तक की खुले रह रहे हैं। सिनेमा हाल, माल व दुकानें सात बजे तक खुली रहती हैं। इसी तरह स्‍कूल-कोचिंग में भी 50 फीसद उपस्थिति की ही अनुमति दी गई थीं। 

यह भी पढ़ें- Bihar Unlock Guidelines: बिहार में अब खुल सकते हैं धर्मस्‍थल, जानिए अनलाक- 6 की संभावित गाइडलाइन

पटना से तीन समेत नौ नए संक्रमित मिले

प्रदेश में मंगलवार को छह जिलों से कोरोना के नौ नए संक्रमित मिले। पटना से तीन के अलावा रोहतास से दो, दरभंगा, जमुई, मुजफ्फरपुर व समस्तीपुर से एक-एक पाजिटिव मिले हैं। 32 जिलों में किए गए टेस्ट में किसी की रिपोर्ट पाजिटिव नहीं पाई गई।स्वास्थ्य विभाग ने देर रात जारी मेडिकल बुलेटिन में बताया कि प्रदेश में सोमवार से मंगलवार के बीच कुल 136284 कोविड टेेस्ट किए गए। जिसमें 0.0 फीसद नतीजे पाजिटिव पाए गए। विभाग के अनुसार राज्य में सोमवार से मंगलवार के बीच 19 कोविड संक्रमितों के स्वस्थ होने की सूचना स्वास्थ्य मुख्यालय को भेजी गई है। इसके साथ ही राज्य में एक्टिव केस घटकर 101 रह गए हैं। मंगलवार को किसी भी जिले से कोविड संक्रमण से किसी की मौत की सूचना विभाग को नहीं भेजी गई। बता दें कि कोरोना की पहली और दूसरी लहर मिलाकर अब तक 9650 लोगों की जान जा चुकी है। 

1.55 लाख को लगे कोविड के टीके

प्रदेश में मंगलवार को 1.55 लाख लोगों को कोविड के टीके दिए गए। कोविन पोर्टल के अनुसार राज्य में टीकाकरण के लिए 1281 केंद्र मंगलवार को बनाए गए थे। जिसमें कुल 155212 लोगों का टीकाकरण किया गया। बता दें कि राज्य में अब तक 33019963 लोगों का टीकाकरण किय गया है। अब तक 27578207 लोगों को पहला और 5441756 लोगों को दोनों डोज दिए जा चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.