पटना, ऑनलाइन डेस्‍क। Bihar Unlock Guideline-3: बिहार में कोरोनावायरस संक्रमण अब काफी हद तक काबू में आ गया है। अस्‍पतालों में अब कोविड संक्रमण के गिने-चुने मरीज ही बचे हैं। इसे देखते हुए सरकार ने पाबंदियों में रियायत देने की शुरुआत पहले ही कर दी है। राज्य में अनलाक-2 की मियाद मंगलवार तक है। बुधवार से आगे के लिए नई गाइडलाइन जारी होनी है। इसमें कई तरह की छूट देने के लिए सरकार के स्‍तर से विचार किया जा रहा है। बाजार में पड़ी सुस्‍ती को दूर करने के लिए सरकार अब बड़ी रियायतें दे सकती है। खास बात यह है कि बगल के राज्‍य उत्‍तर प्रदेश सरकार ने सोमवार से पार्क, मॉल और रेस्‍टारेंट खोलने की इजाजत दे दी है। बिहार में भी सोमवार या मंगलवार को मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार नई गाइडलाइन का एलान कर सकते हैं।

शॉपिंग मॉल और शादियों में राहत की संभावना

बिहार में कोरोना संक्रमण में आई कमी को देखते हुए इस बार लोग बाजार की पाबंदियों में बड़ी छूट की उम्मीद लगाए हैं। पड़ोस के राज्‍य उत्‍तर प्रदेश सरकार की ओर से बड़ी रियायतों की घोषणा ने लोगों की उम्‍मीदें और बढ़ा दी हैं। ऐसा माना जा रहा है कि खासकर लगन को देखते हुए अनलाक-3 में शापिंग मॉल को खोला जा सकता है। इसके अलावा एक दिन दुकानों को भी कुछ अतिरिक्त छूट दी जा सकती है। इसको लेकर जिलों के डीएम से अफसर फीडबैक ले रहे हैं। अंतिम फैसला मंगलवार को आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में होगा। यूपी सरकार ने शादियों में भी लोगों की संख्‍या 50 तक बढ़ा दी है। इस बाबत भी बिहार में छूट की उम्‍मीद लगाई जा रही है।

शिक्षा मंत्री ने स्‍कूलों के बारे में कही है ये बात

बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा है कि राज्‍य में जुलाई से स्‍कूलों को खोलने पर विचार किया जा सकता है। गौरतलब है कि स्‍वास्‍थ्‍य विभाग सभी शिक्षकों और अभिभावकों को प्राथमिकता के आधार पर कोरोना का टीका लगवाने पर जोर दे रहा है। ऐसा इसलिए कि स्‍कूलों को जल्‍द से जल्‍द खोलने में सहूलियत हो सके। शिक्षा मंत्री ने साफ तौर पर कहा कि ऑनलाइन शिक्षा क्‍लास रूम का विकल्‍प नहीं हो सकती है। सरकार गंभीरता से इस पर विचार कर रही है और स्थिति अनुकूल होते ही इस पर फैसला लिया जाएगा।

Edited By: Shubh Narayan Pathak