पटना, स्‍टेट ब्यूरो। Bihar Unlock Guideline कोरोनावायरस संक्रमण (CoronaVirus Infection) के लगातार घटते मामलों के बावजूद बिहार में अनलॉक के अगले चरण (Unlock-2) में कोई नई छूट मिलने की उम्मीद नहीं (No New Relief) है। वरीय अधिकारियों ने फिलहाल बैठक कर जिलों से फीडबैक लिया और यथास्थिति बनाए रखने पर सहमति जताई है। मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण ने बताया कि आपदा प्रबंधन समूह (Crisis management Group) की बैठक में विचार के बाद अंतिम तौर पर निर्णय लिया जाएगा। विदित हो कि बिहार में अनलॉक-1 (Unlock-1) की समय-सीमा 15 जून को खत्म हो रही है। इसके बाद नया आदेश प्रभावी होगा। उम्‍मीद की जा रही थी कि मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) सोमवार को कोई बड़ी घोषणा करेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अब वे मंगलवार को इस संबंध में जानकारी देंगे, यह तय लग रहा है।

अनलॉक-2 में राहत की उम्मीद कम

कोरोना के घटते मामलों को देखते हुए अनलॉक के दूसरे चरण में कुछ राहत की उम्मीद जताई जा रही थी, मगर इसकी उम्मीद काफी कम है। सूत्रों के अनुसार, रात्रिकालीन कर्फ्यू (Night Curfew) अभी जारी रहेगा। इसमें एक घंटे की राहत जरूर दी जा सकती है। इसके अलावा और कोई बड़ी छूट नहीं मिलेगी। सोमवार को इस बाबत अंतिम मंथन कर घोषणा की जा सकती है।

तीन-चार बिंदुओं पर मिल सकती है छूट

अनलॉक-1 की तुलना में नए आदेश में तीन-चार बिंदुओं पर ही छूट दी जा सकती है। इसमें कुछ शर्तों के साथ धार्मिक स्थलों को खोलने पर विचार किया जा सकता है। इसके अलावा 25 फीसद उपस्थिति के साथ रेस्तरां भी खोले जा सकते हैं। पार्कों को भी खोलने की चर्चा है। हालांकि, इन सारे मसलों पर अंतिम मुहर आपदा प्रबंधन समूह की बैठक के बाद ही लगेगी।

बड़े राहत के लिए जुलाई का इंतजार

सूत्रों के अनुसार, अनलॉक में बड़ी राहत के लिए जून के अंतिम सप्ताह या जुलाई तक का इंतजार करना होगा। शिक्षण संस्थानों (Educational Institutions) के साथ सार्वजनिक और सांस्कृतिक आयोजनों को अगले माह में ही कुछ शर्तों के साथ छूट दी जाएगी। धार्मिक स्थलों, सिनेमाघर, रेस्तरां और शादी-विवाह में मेहमानों की संख्या बढ़ाए जाने के लिए अभी कुछ दिन और इंतजार करना होगा।

Edited By: Amit Alok