राज्य ब्यूरो, पटना: परिवहन विभाग ने करीब आठ साल बाद ऑटो-टेंपो के किराये में वृद्धि की है। विभाग ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों का हवाला देते हुए गाड़ियों की श्रेणी के अनुसार किराया तय किया है और स्पष्ट किया है कि इससे अधिक किराया लेने पर कार्रवाई की जाएगी। हालांकि ऑटो संघ इन आठ वर्षों में कई बार अपने स्तर से ही किराया बढ़ा चुका है। ऑटो चालक संघ के अध्यक्ष राजकुमार झा का कहना है कि विभाग के स्तर से जो दर तय की गई है, वह नाकाफी है। इससे ऑटोचालकों को नुकसान ही होगा। विभाग ने किराया बढ़ोतरी की अधिसूचना जारी करते हुए 30 दिनों के अंदर आपत्ति और सुझाव मांगा है। सभी क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकार को निर्देश निर्गत कर प्वाइंट टू प्वाइंट किराया निर्धारण करने को कहा गया है। इसके साथ ही प्रत्येक वाहन चालक को किराये की तालिका वाहन में लगाने का निर्देश दिया गया है। 

यह है अनुशंसित किराये की दर

पेट्रोल ऑटो : मीटर वाले या रिजर्व बुक करने पर पहले 2 किलोमीटर के लिए 18 रुपये। इसके बाद प्रति किमी 9 रुपये की दर से भुगतान। शेयर्ड ऑटो  में पहले दो किलोमीटर के लिए 4.80 पैसा प्रति व्यक्ति और इससे अधिक सफर करने पर तीन रुपये प्रति किलोमीटर।

डीजल ऑटो : मीटर लगे होने या रिजर्व करने पर पहले दो किमी के लिए 14 रुपये 40 पैसे। इससे अधिक सफर करने पर 7.20 रुपये प्रति किलोमीटर की दर से भुगतान। शेयर्ड ऑटो में पहले दो किमी का किराया 4.80 रुपये। इससे अधिक सफर करने पर 2.40 रुपये प्रति किमी की दर से। 

विक्रम टेंपो : सात लोगों की क्षमता वाले विक्रम टेंपो या ऑटो का रिजर्व किराया पहले दो किमी के लिए तीन रुपये प्रति व्यक्ति। इससे आगे सफर करने पर 1.50 रुपये प्रति किमी। चालक सहित आठ लोगों के बैठने वाले ऑटो का किराया पहले दो किमी का तीन रुपये प्रति व्यक्ति। इससे आगे सफर करने पर 1.50 रुपये प्रति किमी किराया तय किया गया है। 

सीएनजी ऑटो : मीटर लगे ऑटो या रिजर्व बुक करने पर पहले दो किमी के लिए 15 रुपये व इससे अधिक दूरी के लिए 7.50 रुपये प्रति किमी। शेयर्ड ऑटो का किराया पहले दो किमी के लिए चार रुपये प्रति किमी व इससे अधिक दूरी का किराया 2.50 रुपये किमी तय किया गया है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप