Move to Jagran APP

Bihar Govt Teachers Recruitment: प्रमाणपत्रों की जांच के बाद अ‍भ्‍यर्थियों को मिलेगा नियुक्ति पत्र

Bihar Govt Teachers Recruitment पटना हाईकोर्ट के आदेश पर शिक्षा विभाग ने 94 हजार प्रारंभिक शिक्षकों की बहाली में तेजी लाने का दिया आदेश। इस क्रम में 1100 नियोजन इकाइयों में अगले सप्ताह से तकरीबन 10 हजार शिक्षक अभ्यर्थियों की होगी काउंसिलिंग।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Wed, 29 Sep 2021 12:21 PM (IST)Updated: Wed, 29 Sep 2021 12:56 PM (IST)
Bihar Govt Teachers Recruitment: प्रमाणपत्रों की जांच के बाद अ‍भ्‍यर्थियों को मिलेगा नियुक्ति पत्र
शिक्षा विभाग ने नियुक्ति प्रक्रिया में तेजी लाने का दिया निर्देश। सांकेतिक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Govt Teachers Recruitment: पटना उच्च न्यायालय (Patna High Court) के आदेश पर शिक्षा विभाग ने 94 हजार प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति (Recruitment of Primary Teachers) प्रक्रिया में तेजी लाने का आदेश सभी जिलों को दिया है। प्रमाण पत्रों की जांच के बाद चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा, इसकी तैयारी विभाग के स्तर पर हो रही है। विभिन्न कारणों से जिन 1100 नियोजन इकाइयों में काउंसिलिंग रद की गई थी, उन इकाइयों में अगले सप्ताह से तकरीबन 10 हजार शिक्षक अभ्यर्थियों की कांउसिलिंग शुरू होगी। इसके लिए प्राथमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से काउंसिलिंग का शिड्यूल जल्द जारी किया जाएगा।

loksabha election banner

जुलाई महीने में दो चरणों में हुई काउंसिलिंग 

पहले चरण में उन इकाइयों के लिए काउंसिलिंग हुई, जिनमें छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन नहीं पड़े थे। दूसरे चरण में उन इकाइयों के लिए काउंसलिंग हुई, जिनमें छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन पड़े थे। पहले चरण की काउंसिलिंग बीते पांच जुलाई से शुरू होकर 12 जुलाई तक हुई। इससे इतर दूसरे चरण की काउंसिलिंग दो अगस्त से शुरू होकर 13 अगस्त तक चली। दोनों चरणों की काउंसिलिंग में शिक्षक पद के लिए चयनित अभ्यर्थियों की सूची संबंधित जिलों के एनआइसी पर अपलोड की जा चुकी है। 

प्रमाणपत्रों के सत्‍यापन की यह हो रही व्‍यवस्‍था 

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार के मुताबिक सबसे पहले वैसे सर्टिफिकेट, जिनका सत्यापन बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से किया जाना है, को संकलित कर एक पदाधिकारी को नामित करते हुए  बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय से सत्यापन कराया जाना है। इसके साथ ही वैसे सर्टिफिकेट, जिनका सत्यापन राज्यान्तर्गत विश्‍वविद्यालयों से किया जाना है, का सत्‍यापन प्रमाण पत्रों को विश्वविद्यालयवार संकलित करते हुए विशेष दूत के माध्यम से किया जाना है, ताकि अभ्यर्थियों के सभी प्रमाण पत्रों का सत्यापन शीघ्रातिशीघ्र पूरा हो सके। शैक्षणिक प्रमाण पत्रों के अतिरिक्त नियुक्ति के लिए  अन्य प्रमाण पत्र यथा, जाति प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र आदि का सत्यापन भी किया जाना है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.