Move to Jagran APP

पंचायत चुनाव में मतदाता बनने के लिए देना होगा सुबूत, आप भी जान लें नियम वरना पछताएंगे

Voter list Updation for Bihar Panchayat Chunav बिहार में पंचायत चुनाव से ठीक पहले मतदाता सूची को अपडेट करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके तहत सूची में नये नाम जोड़ने के साथ ही सुधार का काम भी होगा।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Fri, 08 Jan 2021 08:59 AM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2021 08:59 AM (IST)
पंचायत चुनाव में मतदाता बनने के लिए देना होगा सुबूत, आप भी जान लें नियम वरना पछताएंगे
बिहार में जल्‍द ही होना है पंचायत चुनाव। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण टीम। बिहार में पंचायत चुनावों की कवायद शुरू हो चुकी है। सरकार और चुनाव में किस्‍मत आजमाने की चाहत रखने वाले लोग भी इसकी तैयारी में जुट चुके हैं। इसमें सबसे महत्वपूर्ण प्रक्रिया है मतदाता सूची का पुनरीक्षण अभियान, जो शुरू हो चुका है। इस अभि‍यान के तहत नए मतदाताओं को नाम जोड़ने, मृत और कहीं दूसरी जगह जा चुके मतदाता का नाम हटाने और गलत प्रविष्टियों में सुधार की कवायद चल रही है। चुनाव से ठीक पहले मतदाता सूची में कोई फर्जीवाड़ा नहीं हो, इसके लिए नए नाम जोड़ने से पहले उसकी पूरी जांच की जाएगी। पता और उम्र का समुचित प्रमाण देने वालों के नाम ही मतदाता सूची में दर्ज किए जाएंगे। इसके लिए राज्‍य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों को पत्र भेजकर सूचित कर दिया है।

loksabha election banner

सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिया गया निर्देश

जनवरी में 18 वर्ष की आयु पूरी करने वालों को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में मतदाता बनने के लिए सुबूत देना होगा। राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव योगेंद्र राम ने गुरुवार को सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को पत्र लिख अवगत करा दिया है। आयोग ने कहा है कि नाम जुड़वाने के लिए प्रपत्र 'घ' के साथ जन्म तिथि और पता से संबंधित प्रमाण पत्र संलग्न करना होगा। इसमें आठ तरह के प्रमाण पत्र में कोई एक प्रमाण देना होगा।

किन-किन दस्तावेजों की होगी जरूरत

दो पासपोर्ट तस्वीर, पहचान पत्र (जन्म प्रमाणपत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड या हाई स्कूल की मार्कशीट आदि)। पते के प्रमाण के रूप में (राशन कार्ड, आपका पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या फोन या बिजली-पानी का बिल आदि) देना होगा। ऑनलाइन और ऑफ लाइन दोनों माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

10 जनवरी को आपके नजदीकी बूथ पर लगेगा शिविर

मतदाता सूची का पुनरीक्षण अभियान 11 जनवरी तक ही चलेगा। 10 जनवरी को राज्‍य के सभी मतदान केंद्रों पर विशेष शिविर लगेगा। यहां आपके बीएलओ आवेदन लेने के लिए मौजूद रहेंगे। अभियान के तहत आए आवेदनों का निपटारा एक फरवरी तक किया जाना है। वोटर लिस्‍ट को प्रकाशन के लिए 11 फरवरी को अपडेट कर दिया जाएगा। सूची का अंतिम प्रकाशन 15 फरवरी को होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.