Move to Jagran APP

Bihar Politics: बिहार में कांग्रेस का सबसे बुरा दौर, राज्‍य प्रभारी भक्‍त चरण दास आलाकमान को देंगे रिपोर्ट

Bihar Politics स्‍वतंत्रतता के बाद से बिहार में कांग्रेस का सबसे बुरा दौर चल रहा है। गत बिहार विधानसभा चुनाव के बाद पार्टी की स्थिति और खराब हो गई है। आज पटना पहुंचे पार्टी के राज्‍य प्रभारी भक्‍त चरण दास इसकी पड़ताल कर आलाकमान को रिपोर्ट देंगे।

By Amit AlokEdited By: Published: Mon, 11 Jan 2021 12:21 PM (IST)Updated: Mon, 11 Jan 2021 01:27 PM (IST)
Bihar Politics: बिहार में कांग्रेस का सबसे बुरा दौर, राज्‍य प्रभारी भक्‍त चरण दास आलाकमान को देंगे रिपोर्ट
बिहार कांग्रेस के प्रभारी भक्‍त चरण दास। फाइल तस्‍वीर।

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Politics बिहार की सत्ता पर कभी एकछत्र राज करने वाली कांग्रेस (Congress) आज अपने सबसे बुरे दौर में है। पार्टी में अंतर्कलह, गुटबाजी, प्रदेश के नेताओं की मनमानी तथा काम करने की इच्छाशक्ति की कमी ने बिहार में कांग्रेस को जमीन और कार्यकर्ता विहीन बना दिया है। 2020 के विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) में पार्टी की बड़ी हार ने यह परेशानी और बढ़ाई है। इन समस्याओं को दूर करने और पार्टी को बिहार में मजबूती देने के लिए अभी चंद रोज पहले ही कांग्रेस आलाकमान ने भक्त चरण दास (Bhakta Charan Das) को बिहार कांग्रेस की कमान सौंपी है। बिहार का प्रभारी बनाए जाने के बाद भक्‍त चरण दास सोमवार 11 जनवरी को पहली बार बिहार पहुंचे हैं। यहां वे तीन दिन रहकर कांग्रेस की बदहाली के कारणों की पड़ताल करेंगे तथा आलाकमान को इसकी रिपार्ट देंगे।

loksabha election banner

तीन दिन पटना में रहकर करेंगे मेराथन बैठकें

भक्‍त चरण दास अगले तीन दिन तक पटना में रहेंगे। वे पार्टी नेताओं के साथ मैराथन बैठकें करेंगे। कांग्रेस से मिली जानकारी के अनुसार पटना पहुंचते ही चरण दास सबसे पहले प्रदेश कार्यकारिणी (Bihar State Congress Executive Committee) के सदस्यों और इसके बाद सलाहकार समिति के साथ बैठक करेंगे। इसके बाद पार्टी के फ्रंटल ऑर्गेनाइजेशन के साथ अलग-अलग बैठकें कर उनसे यह जानने की कोशिश करेंगे कि इस बुरी स्थिति की असल वजह क्या है। दो दिनों की लगातार बैठकों से निकले सार को वे रिपोर्ट की शक्ल देकर आलाकमान को सौपेंगे।

तय करेंगे बिहार में पार्टी के बदलाव की दशा-दिशा

भक्‍त चरण दास ने बिहार यात्रा के पहले दैनिक जागरण से बातचीत में बताया कि वे मैदान में उतर कर तय करेंगे कि बिहार में कांग्रेस को दिशा-दशा देने के लिए क्या कदम उठाने होंगे तथा कहां-कहां बदलाव किए जाने हैं। इन तमाम पहलुओ पर गंभीरता पूर्वक मंथन किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.