Move to Jagran APP

Bihar Politics: हिंदुस्तान शब्द बोलने से इंकार करने वाले विधायक अख्‍तरूल का राजद ने किया समर्थन

Bihar Politics राजद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी ने कहा है कि अख्‍तरूल अगर हिंदुस्‍तान की जगह भारत शब्‍द का प्रयोग करना चाहते थे तो तकनीकी रुप से वे सही थे। फिर उन्‍होंने भारत और हिंदुस्‍तान शब्‍द की व्‍याख्‍या दी। नवनिर्वाचित सदस्‍यों को भी शपथ की भाष पर नसीहत दी

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 10:32 AM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 01:13 PM (IST)
Bihar Politics: हिंदुस्तान शब्द बोलने से इंकार करने वाले विधायक अख्‍तरूल का राजद ने किया समर्थन
राजद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी और एआइएमआइएम के विधायक अख्तरुल ईमान की तस्‍वीर ।

पटना, राज्य ब्यूरो । Bihar Politics: बिहार विधानसभा (Bihar State Assembly)  में शपथ (oath) लेने के दौरान हिंदुस्तान (Hindustan) शब्द से परहेज करने वाले विधायक अख्तरुल ईमान (Akhtarul Iman) का राजद (RJD) ने समर्थन किया है। राजद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी (Shivanand Tiwari) ने कहा कि अख्तरुल ईमान द्वारा शपथ में हिंदुस्तान की जगह भारत (India) का प्रयोग करने पर कई लोगों ने एतराज जताया है। इस मामले में हमारा संविधान क्या कहता है, अगर संविधान की प्रस्तावना आप पढ़ते हैं तो पहला वाक्य यह है कि 'हम भारत के लोग', वहां यह नहीं लिखा गया है कि हम हिंदुस्तान के लोग।

prime article banner

भारत की व्‍याख्‍या दी

शिवानंद ने आगे कहा कि 'भारत' शब्द की उत्पत्ति तो भारतीय भूमि से ही हुई है, जबकि हिंदू और हिंदुस्तान शब्द की उत्पत्ति का मूल फारसी है। इसलिए मुझे लगता है कि अख्तरुल जब हिंदुस्तान की जगह भारत का इस्तेमाल कर रहे थे तो तकनीकी रूप से वह बिल्कुल सही थे।

विधायकों को अपनी भाषा में शपथ की नसीहत

शिवानंद ने ने विधायकों को शपथ की भाषा भी बताई। उन्होंने  कहा कि नवनिर्वाचित सदस्यों (newly elected MLAs)  में कुछ ने अंग्रेजी (English) में शपथ ली तो कुछ ने संस्कृत (sanskrit) में। सवाल है कि किस भाषा (languarg) में शपथ लेना बेहतर माना जाएगा? मुझे तो लगता है कि अपनी क्षेत्र की जनता से विधानसभा में उनका प्रतिनिधित्व करने का आपने जिस भाषा में समर्थन मांगा था, शपथ भी उसी भाषा में लेना चाहिए। न कि ऐसी भाषा में जिसको आपको चुनने वाली जनता समझती ही नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.