राज्य ब्यूरो, पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को ऊर्जा सभागार में ग्रामीण क्षेत्र के बिजली उपभोक्ताओं के लिए प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाने के कार्य का शुभारंभ किया और 2025 तक हर घर में स्मार्ट मीटर पहुंचाने की घोषणा की। उन्होंने  केंद्र सरकार से मांग की कि वह बिजली दर के मामले में वन नेशन वन टैरिफ की नीति लागू करे। यदि भारत सरकार पूरे देश को एक मानती है तो देश में एकसमान दर पर हर राज्य को बिजली मुहैया कराए।

प्रीपेड स्मार्ट मीटर लोगों के हित में

इससे पहले मुख्यमंत्री ने राज्य के ऊर्जा सेक्टर की 15 हजार 871.24 करोड़ रुपये की योजनाओं का शुभारंभ किया। इसमें 2635.30 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण, 5930.89 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास और 7305.05 करोड़ रुपये की योजनाओं का शुभारंभ शामिल है। मुख्यमंत्री कहा कि प्रीपेड स्मार्ट मीटर लोगों के हित में हैं, इससे उपभोक्ता फायदे में हैं।  

केंद्र पर निशाना, महंगी दर पर बिहार को दे रही बिजली

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार को काफी महंगी बिजली दी जा रही है। केंद्र सरकार को देश के हर नागरिक का कल्याण करना है, तो हर राज्य को एक दर पर बिजली मुहैया कराए। विकसित राज्य को किस मूल्य पर बिजली दी जा रही है और बिहार जैसे गरीब राज्यों को किस मूल्य पर बिजली केंद्र सरकार दे रही है, यह देखने की जरूरत है। केंद्र सरकार हर राज्य को अलग-अलग दर पर बिजली क्यों देती है? इस पर सवाल उठना चाहिए। विकसित राज्यों से कई गुना ज्यादा महंगी बिजली बिहार जैसे राज्य को मिल रही है। हम जितनी महंगी बिजली खरीद रहे हैं, उससे काफी कम दाम पर जनता को  उपलब्ध करा रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि देश में जो राज्य उपभोक्ताओं को मुफ्त में बिजली दे रहे हैं, यह ठीक नहीं है। 

स्कूल एवं स्वास्थ्य केंद्र पर भी सोलर लाइट लगेगी 

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ब्रेडा की 1579.37 करोड़ की लागत से ग्रिड कनेक्टेड ग्राउंड माउंटेड सोलर पावर प्लांट योजना और सरकारी भवनों पर ग्रिड कनेक्टेड रूफटाप सोलर प्लांट का भी शिलान्यास किया। इसके अतिरिक्त 11.55 करोड़ की लागत से बने ग्रिड कनेक्टेड फ्लोटिंग पावर प्लांट का लोकार्पण भी किया। मुख्यमंत्री कहा कि आने वाले समय सौर ऊर्जा का है। इसलिए हमारी सरकार जल-जीवन-हरियाली कार्यक्रम के तहत सौर ऊर्जा को भी बढ़ावा देने पर कार्य कर रही है। सौर ऊर्जा को ज्यादा से ज्यादा उपयोग होना चाहिए। उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि राज्य के हर वार्ड में 10-10 सोलर स्ट्रीट बल्ब लगाए जाएंगे। इसके अतिरिक्त हर पंचायत में 10-10 सोलर बल्ब लगेंगे। विद्यालय, स्वास्थ्य केंद्र और पंचायत सरकार भवन जैसे जगहों पर भी सोलर लाइट लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि चौर क्षेत्र में किसानों की जमीन है उसमें जगह चिन्हित कर सौर ऊर्जा प्लांट भी लगाया जाना चाहिए। इससे किसानों को लाभ मिलेगा।

Edited By: Rahul Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट