Move to Jagran APP

बिहार भाजपा ने जिलावार नियुक्‍त किए प्रभारी, मीडिया प्रभारी भी बनाए गए, यहां देखें पूरी लिस्‍ट

Bihar Poliitics बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के बाद पहली बार प्रमुख राजनीतिक दलों में सांगठनिक फेरबदल का दौर शुरू हो गया है। इसकी शुरुआत जदयू (Bihar JDU) ने बिहार में अपने जिलाध्‍यक्षाें को बदलते हुए की और अब भाजपा (Bihar BJP) ने भी इस दिशा में महत्‍वपूर्ण कदम उठाया है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Tue, 26 Jan 2021 03:39 PM (IST)Updated: Wed, 27 Jan 2021 08:34 AM (IST)
बिहार भाजपा ने जिलावार नियुक्‍त किए प्रभारी, मीडिया प्रभारी भी बनाए गए, यहां देखें पूरी लिस्‍ट
बिहार भाजपा ने किया बड़ा बदलाव। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, बिहार ऑनलाइन डेस्‍क। Bihar Poliitics: बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के बाद पहली बार प्रमुख राजनीतिक दलों में सांगठनिक फेरबदल का दौर शुरू हो गया है। इसकी शुरुआत जदयू (Bihar JDU) ने बिहार में अपने जिलाध्‍यक्षाें को बदलते हुए की और अब भाजपा (Bihar BJP) ने भी इस दिशा में महत्‍वपूर्ण कदम उठाया है। भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janta Party) ने बिहार के सभी जिलों के लिए प्रभारियों की नियुक्ति की है। इसका मकसद जिलों में संगठन को मजबूत बनाना है। बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में बिहार के कई जिलों में भाजपा का खाता भी नहीं खुल सका। इन जिलों में पार्टी विशेष ध्‍यान देकर स्थिति मजबूत करने का प्रयास करेगी। इस बाबत प्रदेश अध्‍यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने एक पत्र जारी किया है।

loksabha election banner

संजीव चौरसिया को पटना और गया प्रमंडल के जिलों की जिम्‍मेदारी

भाजपा ने जिलों के लिए प्रभारी पदाधिकारी और प्रभारी महामंत्री तय कर उन्‍हें संगठन की मजबूती के लिए जिम्‍मेदारी सौंपी है। पटना जिले के अंतर्गत दीघा विधानसभा क्षेत्र से विधायक संजीव चौरसिया को पटना जिले के साथ ही गया, जहानाबाद, औरंगाबाद, अरवल, भोजपुर (आरा), बक्‍सर, रोहतास (सासाराम) और कैमूर (भभुआ) जिले का प्रभारी महामंत्री बनाया गया है। इन्‍हें पटना और गया प्रमंडल के जिलों की जिम्‍मेदारी सौंपी गई है। भाजपा ने संगठन की दृष्टि से पटना जिले में तीन जिले बनाकर संगठन खड़ा किया है। इसी क्षेत्र में भाजपा का प्रदर्शन सबसे अधिक खराब रहा है।

जनक चमार, देवेश कुमार और सुशील चौधरी को भी सौंपा टास्‍क

पूर्व सांसद जनक चमार को तिरहुत, चंपारण और सारण प्रमंडल के जिलों की जिम्‍मेदारी सौंपी गई है। देवेश कुमार को मिथिला, बेगूसराय और कोशी क्षेत्र की जिम्‍मेदारी दी गई है। सुशील चौधरी को भागलपुर, मुंगेर, नालंदा और सीमांचल क्षेत्र की जिम्‍मेदारी दी गई है। इन नेताओं को प्रभारी महामंत्री बनाया गया है। इनके अलावा प्रभारी पदाधिकारी के रूप में भी जिलावार जिम्‍मेदारी तय की गई है।

इन नेताओं को दी गई मोर्चा को मजबूत करने की जिम्‍मेदारी

भाजपा ने अजय निषाद को ओबीसी मोर्चा, अनुसूचित जाति मोर्चा, अनुसूचित जनजाति मोर्चा और अल्‍पसंख्‍यक मोर्चा का प्रभारी बनाया है। इसी तरह नीतीश मिश्रा को युवा मोर्चा, महिला मोर्चा और किसान मोर्चा का प्रभारी बनाया गया है। राजेंद्र गुप्‍ता को प्रवक्‍ता एवं मीडिया प्रभारी बनाया गया है।

नेता का नाम-  जिलों के नाम

प्रमोद चंद्रवंशी- भोजपुर, रोहतास, कैमूर, बक्‍सर

राजीव रंजन- गया, जहानाबाद, अरवल, औरंगाबाद

मिथिलेश तिवारी- पटना महानगर, पटना ग्रामीण, बाढ़

राधा मोहन शर्मा- वैशाली, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर

ओम प्रकाश यादव- बगहा, रक्‍सौल, बेतिया, मोतिहारी, ढाका

शैलेंद्र मिश्रा- सिवान, गोपालगंज, छपरा

बेबी कुमारी- दरभंगा, मधुबनी, झंझारपुर

राजेश वर्मा- बेगुसराय, समस्‍तीपुर, खगड़‍िया

प्रवीण तांती- सुपौल, सहरसा, मधेपुरा

पिंकी कुशवाहा- भागलपुर, बांका, नवगछिया

बेबी चंकी- मुंगेर, जमुई, लखीसराय

अजय यादव- नालंदा, नवादा, शेखपुरा

शंभू शरण पटेल- अररिया, पूर्णिया, कट‍िहार, किशनगंज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.