पटना, जेएनएन। केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) बिहार पुलिस, बिहार सैन्य पुलिस, विशेषीकृत इंडिया रिजर्व वाहिनी, बिहार राज्य औद्योगिक सुरक्षा वाहिनी में सिपाही के 11 हजार 880 पदों पर नियुक्ति के लिए लिखित परीक्षा 12 और 20 जनवरी को दो पालियों में आयोजित करेगा। परीक्षा में शामिल होने के लिए ई-प्रवेश पत्र वेबसाइट पर 30 दिसंबर को अपलोड कर दिया जाएगा।

केंद्रीय चयन पर्षद ने परीक्षा शिड्यूल वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in पर अपलोड कर दिया है। अध्यक्ष केएस द्विवेदी ने बताया कि दोनों तिथियों को दो पालियों में परीक्षा होगी। पहली पाली सुबह दस बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी।

अभ्यर्थियों को सेंटर पर सुबह नौ बजे रिपोर्टिंग करना होगा। दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर दो बजे से शाम चार बजे तक होगी। इसके लिए सेंटर पर एक बजे तक रिपोर्टिंग करना होगा। अध्यक्ष ने बताया कि सभी अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र पर परीक्षा केंद्र, तिथि व पाली अंकित है। 

ये हैं आवश्यक दिशा-निर्देश

निर्धारित केंद्र, तिथि व पाली में ही केंद्र में प्रवेश की अनुमति होगी।

-निर्धारित अवधि तक परीक्षा केंद्र में सभी को शामिल होना है।

-अवधि के उपरांत किसी को भी किसी भी परिस्थिति में अनुमति नहीं होगी।

-अभ्यर्थियों को अपना ई-प्रवेश पत्र डाउनलोड कर प्रिंट आउट करना होगा।

-डाक से प्रवेश पत्र किसी भी अभ्यर्थी को नहीं भेजा जाएगा।

-केंद्र में प्रवेश के लिए ई-प्रवेश पत्र के साथ एक वैध फोटोयुक्त पहचान पत्र (मतदाता पहचान पत्र, आधार, पैन व ड्राइविंग लाइसेंस आदि) रखना होगा।

-प्रवेश पत्र में फोटो स्पष्ट नहीं होने पर अभ्यर्थियों को केंद्र पर अपने साथ आवेदन पत्र के समान दो अद्यतन फोटो भी लाना होगा। 

छह व सात को बनेगा डुप्लीकेट प्रवेश पत्र 

वेबसाइट से ई-प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं होने की स्थिति में अभ्यर्थी डुप्लिकेट प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा। डुप्लिकेट प्रवेश पत्र के लिए अभ्यर्थियों को छह व सात जनवरी को सुबह दस बजे से शाम पांच बजे के बीच पर्षद के बैक हार्डिंग रोड (सचिवालय हॉल्ट के पास) स्थित कार्यालय में संपर्क करना होगा। कार्यालय में आवेदन पत्र की पावती की छाया प्रति एवं एक वैध फोटोयुक्त पहचान पत्र के साथ अभ्यर्थी को स्वयं उपस्थित होना होगा। परीक्षा केंद्रों की सूची नौ जनवरी से पर्षद की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। ई-प्रवेश पत्र परीक्षा के बाद भी सुरक्षित रखने की सलाह पर्षद ने दी है। 

ओएमआर शीट की डमी अपलोड

अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए उत्तर पुस्तिका (ओएमआर शीट) की डमी वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। पर्षद अभ्यर्थियों से इस पर प्रैक्टिस करने की सलाह दी है, ताकि परीक्षा के दौरान कम समय में सही-सही जानकारी ओएमआर शीट पर दर्ज कर सकें। ओएमआर शीट की जांच स्कैनर और कंप्यूटर के माध्यम से होगा। इस कारण इसके कॉलम में त्रुटि और छेड़छाड़ करने पर मूल्यांकन से वंचित होना पड़ सकता है।  

लिखित परीक्षा क्वालीफाई करना अनिवार्य

चयन मेधा सूची शारीरिक जांच में प्राप्त अंक के आधार पर तैयार होगी। लेकिन इसमें शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को 100 अंकों की लिखित परीक्षा में क्वालीफाई करने के लिए 30 फीसद अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। लिखित परीक्षा में प्रश्न बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के इंटर के सिलेबस के स्तर तक के होंगे। दो घंटे में एक-एक अंक के 100 बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ प्रश्नों को हल करना होगा। उत्तर पुस्तिका दो प्रतियों में होगी। इसमें एक प्रति कार्बन प्रति के रूप में पर्षद के पास सुरक्षित रखी जाएगी। 

पद के पांच गुना अभ्यर्थी शारीरिक दक्षता में होंगे शामिल 

लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर आरक्षण कोटिवार पांच गुना अभ्यर्थियों का चयन शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए किया जाएगा। ओएसडी ने बताया कि सिपाही पद नियुक्ति के लिए मेधा सूची शारीरिक दक्षता परीक्षा के अंतर्गत दौड़, ऊंची कूद व गोला फेंक में प्राप्त अंक के आधार पर तैयार की जाएगी।

Posted By: Kajal Kumari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस