पटना, जागरण टीम। बिहार में पंचायत चुनाव की कवायद अब धीरे-धीरे आखिरी मुकाम पर पहुंच रही है। पंचायत चुनाव के दसवें चरण का मतदान बुधवार को 34 जिलों के 817 पंचायतों में होगा। इसके लिए 7257 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 509 नक्सल प्रभावित हैं। शांतिपूर्ण मतदान के लिए पुलिस मुख्यालय ने करीब 38 हजार पुलिस पदाधिकारियों व सुरक्षाबलों की तैनाती की है। इसमें जिला पुलिस बल के साथ होमगार्ड, बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस और सैप जवान शामिल हैं। आपको बता दें कि कई जिलों में यह पंचायत चुनाव का आखिरी चरण होगा। राज्‍य के कुछ जिलों में 11वें चरण में भी चुनाव कराए जाएंगे।

मतदान वाले जिलों में पुलिस की सख्ती जारी है। पुलिस मुख्यालय के अनुसार, आचार संहिता लगाए जाने के बाद से अभी तक इन जिलों से एक हजार से अधिक अवैध हथियार पकड़े गए हैं। 5322 पर सीसीए के तहत कार्रवाई का प्रस्ताव दिया गया है जबकि 3408 के खिलाफ निरुद्धादेश प्रस्ताव पारित हुआ है। वाहन चेकिंग के दौरान 10 करोड़ 99 लाख से अधिक जुर्माना वसूला गया है। वहीं 12 लाख 61 हजार लीटर से अधिक शराब जब्त की गई है।

बेलछी व अथमलगोला के पंचायतों में दो-दो सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दसवें चरण में बुधवार को पटना जिले के अथमलगोला, बेलछी, मोकामा और घोसवरी प्रखंड में वोट डाले जाएंगे। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी डा. चंद्रशेखर सिंह ने भयमुक्त वातावरण में मतदान के लिए पड़ोसी जिले की सीमा को सील करने का निर्देश दिया है। लाइसेंसी शस्त्रधारकों पर सतत निगरानी, नदी गश्ती दल और टाल क्षेत्र में घुड़सवार पुलिस को गश्ती के लिए प्रतिनियुक्त किया है।

अथमलगोला एवं बेलछी प्रखंड में पंचायत चुनाव की तैयारी का उप विकास आयुक्त रिचि पांडे ने जायजा लिया। बताया गया कि बाढ़ में सेक्टर दंडाधिकारी एवं सेक्टर पुलिस पदाधिकारी के साथ बैठक की गई। अथमलगोला प्रखंड के आठ पंचायतों में 16 सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। 69 पीसीसीपी के अतिरिक्त सेक्टर दंडाधिकारी सेक्टर पुलिस पदाधिकारी सुपर सेक्टर दंडाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी एवं सुपर जोनल दंडाधिकारी की तैनाती की गई है।

रामनगर दियारा पुल के पास, अथमलगोला थाना के पास, रूपस के पास पुलिस चेकपोस्ट बनाया गया है। दो जगह पर जिले की सीमा को सील रखा जाएगा। धारा 107 के तहत 867 व्यक्तियों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्रवाई और 316 बंधपत्र भराया गया है। बेलछी प्रखंड के सात पंचायतों में 14 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 14सेक्टर पुलिस पदाधिकारी, 46 पीसीसीपी के अतिरिक्त सुपर सेक्टर दंडाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी एवं सुपर जोनल दंडाधिकारी की तैनाती की गई है। विभिन्न कांडों में 33 लोगों की गिरफ्तारी की गई है। धारा  107 के तहत 630व्यक्तियों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्रवाई और 330 लोगों से बंधपत्र भराया गया है।

Edited By: Shubh Narayan Pathak