Move to Jagran APP

Bihar Panchayat Election News: बिहार में पंचायत चुनाव का ऐलान अगले पखवारे तक, आयोग ने दिया टास्क

Bihar Panchayat Election News राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को पंचायत चुनाव की तैयारियों के दौरान कोरोना से बचाव से संबंधित सरकार के दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन कराने का निर्देश दिया है। फिलहाल बिहार में दस चरणों में पंचायत चुनाव कराने की तैयारी है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Thu, 01 Jul 2021 08:03 PM (IST)Updated: Thu, 01 Jul 2021 08:03 PM (IST)
Bihar Panchayat Election News: बिहार में पंचायत चुनाव का ऐलान अगले पखवारे तक, आयोग ने दिया टास्क
बिहार में 15 जुलाई तक पंचायत चुनाव का ऐलान हो सकता है। प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना : राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को पंचायत चुनाव की तैयारियों के दौरान कोरोना से बचाव से संबंधित सरकार के दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन कराने का निर्देश दिया है। साथ ही तैयारियों को तेज करते हुए अगले पखवारे में यानी 15 जुलाई तक पंचायत चुनाव का एलान करने की कवायद शुरू कर दी है। 

prime article banner

इसी के साथ आयोग ने जिला निर्वाचन अधिकारियों को पांच जुलाई तक 10 चरणों को ध्यान में रखते हुए प्रखंडवार पंचायत चुनाव का प्लान भी भेजने का टास्क दिया है। आयोग ने कहा है कि जिलों से मिलने वाली रिपोर्ट के आधार पर ही फाइनल प्लान तैयार कर मंजूरी के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा। फिलहाल बिहार में दस चरणों में पंचायत चुनाव कराने की तैयारी है।

चुनाव कर्मियों के लिए कोरोना का टीका जरूरी

आयोग ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों से कहा है कि चुनाव ड्यूटी में लगाए जाने वाले कर्मियों को अनिवार्य रूप से कोरोना का टीका लगवाना सुनिश्चित कराएं। साथ ही, चुनाव कार्य में लगाए जाने वाले कर्मियों का समय-समय पर कोरोना जांच कराने की व्यवस्था भी करें। इसी तरह मतदाताओं को भी तेजी कोरोना का टीका लगवाएं। आयोग के अनुसार पंचायत सवा पांच करोड़ मतदाता हैं।

11-12 दिन मिलेगा प्रचार का समय

त्रिस्तरीय पंचायतों के साथ ग्राम कचहरियों के चुनाव में प्रत्याशियों को सात दिन का समय पर्चा भरने के लिए मिलेगा। वहीं, तीन दिन स्क्रूटनी और दो दिन का समय नाम वापसी के लिए होगा, जबकि 11 से 12 दिन का समय प्रचार के लिए प्रत्याशियों को मिलेगा। मतदान के तीसरे दिन मतगणना होगी। बता दें कि बिहार में कोरोना के मामले बढ़ने पर पंचायत चुनाव की संभावना कम हो गई थी। मगर फिर से राज्य में संक्रमण के मामले कम होने पर पंचायत चुनाव की कवायद तेज हो गई है। जल्द ही चुनाव का ऐलान किया जा सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.