पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Panchayat Election 2021 त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में मतदान (Panchayat Election Voting) की प्रक्रिया पूरी होने के बाद मतगणना ((Panchayat Election Counting) में यदि एक पद के दो उम्मीदवारों को बराबर-बराबर वोट मिले तो उनकी किस्मत का फैसला लाटरी से होगा। जिस प्रत्याशी के पक्ष में लाटरी आई उसे एक अतिरिक्त मत मिला माना जाएगा और विजयी घोषित किया जाएगा।

चुनाव आयोग ने कर दिया है समस्‍या का समाधान

बिहार चुनाव आयोग (Bihar Election Commission) से मिली जानकारी के अनुसार कई जिलों से आयोग से जानकारी मांगी थी कि यदि छह अलग-अलग पदों के लिए हो रहे मतदान के दौरान किन्हीं दो प्रत्याशियों को एक-समान वोट मिलते हैं तो किसे विजेता माना जाएगा। इसका समाधान आयोग ने कर दिया है। सूत्रों ने बताया दो प्रत्याशियों को बराबर वोट मिलने पर लाटरी विजेता घोषित करने का अंतिम विकल्प होगा। लाटरी होने के बाद निर्वाची पदाधिकारी चुनाव परिणाम की घोषणा करेंगे। इसके बाद जिला निर्वाची पदाधिकारी चुनाव में विजयी प्रत्याशियों की सूची जिला गजट में प्रकाशित कराएगा साथ ही इसकी एक प्रति आयोग एवं निदेशक पंचायती राज को मुहैया कराएगा।

दोबारा मतगणना के लिए करना होगा लिखित आवेदन

सूत्रों के अनुसार यदि किन्हीं कारण से प्रत्याशी या उनका चुनाव एजेंट मतगणना से असंतुष्ट होता है और दोबारा मतगणना की मांग करता है तो इसके लिए उससे लिखित आवेदन लिया जाएगा। आवेदन लिखित लिया जाएगा साथ ही पुनर्मतगणना के लिए कुछ आधार भी देना होगा। यह आवेदन निर्वाची पदाधिकारी या फिर उसके द्वारा प्राधिकृत व्यक्ति को दिया जा सकेगा।

Edited By: Amit Alok