राज्य ब्यूरो, पटना : पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान शुक्रवार को छिटपुट घटनाओं के बीच शांतिपूर्ण संपन्न हो गया। 10 जिलों में 12 प्रखंडों की 151 पंचायतों में 60 फीसद मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। राज्य निर्वाचन आयुक्त डा. दीपक प्रसाद ने बताया कि मतदान खत्म होने के बाद किसी भी पंचायत से हिंसा की सूचना नहीं मिली है। पहले चरण के मतदान के बाद पत्रकारों के साथ बातचीत में राज्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि 16 बूथों को आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया था। पहले चरण में कुल 4646 पदों के लिए 15078 प्रत्याशी भाग्य आजमाए हैं। पुरुष प्रत्याशियों की संख्या 7191 रही, जबकि 7887 महिलाओं ने भी ताल ठोक रखा है। इस दौर में 858 प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं, जबकि नामांकन नहीं होने से 72 पद रिक्त रह गए।

छह स्थानों से बूथ कब्जे की सूचना सहित कुल 37 शिकायतें

पहले चरण के मतदान के दौरान आयोग को कुल 37 शिकायतें प्राप्त हुईं, उनमें नौ इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की खराबी संबंधित थीं। एक शिकायत ईवीएम की बैट्री खराब होने की, चार शिकायत बायोमीट्रिक उपकरण के खराब होने की थीं। छह स्थानों से बूथ कब्जे की शिकायत मिली और अन्य प्रकार की 17 शिकायतें राज्य निर्वाचन आयोग के नियंत्रण कक्ष को प्राप्त हुईं।

70 लोगों की हुई गिरफ्तारी, सर्वाधिक 26 जमुई से

कुल 70 लोगों की गिरफ्तारी हुई है। जमुई से 26, मुंगेर से 11, बांका से 10, औरंगाबाद जिले में सात, गया, जहानाबाद और अरवल जिला से पांच-पांच, जबकि नवादा जिला से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा बांका जिला से 20 और गया जिला से दो वाहन जब्त किए गए।  गया जिला में एक डमी ईवीएम की बरामदगी हुई है।

औरंगाबाद में बूथ कब्जा रोकने के लिए छह राउंड फायरिंग

औरंगाबाद जिला में बूथ कब्जा को रोकने के लिए एक जगह स्टैटिक बल को छह राउंड फायरिंग करनी पड़ी। वहां से मुखिया प्रत्याशी सहित चार लोगों को हिरासत में लिया गया है। औरंगाबाद की नवगढ़ पंचायत में मुखिया प्रत्याशी संध्या देवी के पति पंकज यादव आदि बूथ कब्जा की साजिश का आरोप है। विशैनी गांव स्थित उर्दू मध्य विद्यालय में बूथ संख्या 144 व 145 पर कब्जा का दुस्साहस किया गया। बूथ कब्जा रोकने के लिए तैनात स्टैटिक बल द्वारा छह चक्र फायरिंग की गई।

तारापुर में पथराव से क्षतिग्रस्त हुई इंस्पेक्टर की गाड़ी

मुंगेर जिला में तारापुर थानाध्यक्ष द्वारा सूचित किया गया है कि अपराह्न साढ़े तीन बजे माणिकपुर मदरसा स्थित बूथ संख्या आठ व 10 पर दो पक्षों के बीच झड़प हो गई। उस दौरान तारापुर अंचल के पुलिस निरीक्षक की गाड़ी पर असामाजिक तत्वों द्वारा पत्थरबाजी की गई। गाड़ी का शीशा आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गया। 

शाम पांच बजे तक मतदान प्रतिशत

जिला - मतदान का फीसद

रोहतास- 62.50

कैमूर- 60.04

औरंगाबाद- 62.00

गया - 60.50

नवादा - 57.75

जहानाबाद- 56.69

अरवल - 59.00

बांका - 61.00

मुंगेर - 57.50

जमुई - 61.50

Edited By: Akshay Pandey