बक्सर, जागरण संवाददाता । Bihar Panchayat Chunav पंचायत चुनाव में हार-जीत का अंतर मामूली होता है। ऐसे में इसमें धांधली की शिकायत भी अधिक रहती है। परंतु, इस बार का चुनाव इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन से हुआ है तो इसमें पारदर्शिता पर सवाल न के ही बराबर उ️ठेंगे। आयोग ने यह व्यवस्था की है कि किसी पद विशेष पर मतों का अंतर अगर 9 तक है और किसी प्रत्याशी द्वारा पुनर्मतगणना का आवेदन दिया जाता है तो उ️से निश्चित रूप से स्वीकार किया जाएगा और संबंधित बूथ या पंचायत की पुनर्मतगणना कराकर ही वहां का परिणाम घोषित किया जाएगा।पुनर्मतगणना के संबंध में किसी भी पद विशेष के लिए एक बार ही अनुरोध स्वीकार किया जाएगा। पुनर्मतगणना की पुनर्मतगणना नहीं की जाएगी।

अगर मतों का अंतर 9 से ज्यादा रहा तो आवेदन को मेरिट के आधार पर निस्तारन करते हुए अनुरोध को स्वीकृत या अस्वीकृत किया जाएगा। बताया जाता है कि इस दौरान किसी प्रत्याशी की इस शिकायत को कि निर्वाची पदाधिकारी द्वारा उ️नके पुनर्मतगणना संबंधी आवेदन की प्राप्ति रसीद नहीं दी गई या आवेदन नहीं लिया गया तो वैसी स्थिति में आयोग द्वारा उ️से गंभीरता से लिया जाएगा। 

शुक्रवार को आएगा इटाढ़ी का रिजल्ट चतुर्थ चरण के अंतर्गत जिले के इटाढ़ी प्रखंड में हुए मतदान के बाद इवीएम एवं बैलेट बाक्स में बंद हुई प्रत्याशियों की किस्मत आज शुक्रवार को खुलेगी। जनता ने अपना फैसला सुना दिया है। अब किस-किस प्रत्याशी के पक्ष में उन्होंने फैसला सुनाया है इसका खुलासा शुक्रवार से शुरू मतगणना में होगा। इस दौरान प्रत्याशियों को उनका मेहनताना मिलेगा और जनता को उनका प्रतिनिधि। सुबह आठ बजे से मतगणना कार्य शुरू होगा। इस दौरान इवीएम एवं बैलेट बाक्स की गिनती एक साथ होगी। मतगणना को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी एवं आरक्षी अधीक्षक द्वारा देश जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति भी कर दी गई है।

Edited By: Rahul Kumar