Move to Jagran APP

बिहार: शिक्षा मंत्री बोले, केजरीवाल के माडल का अध्ययन करने दिल्ली जाएगी टीम, समान काम, समान वेतन के लिए रखी ये शर्त

Bihar News महागठबंधन की सरकार में शिक्षा मंत्री का पदभार संभालने के बाद चंद्रशेखर ने बुधवार को बिहार के वर्तमान शिक्षा माडल पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा है कि केजरीवाली के शिक्षा माडल को अध्ययन करने के लिए टीम दिल्ली जाएगी।

By Rahul KumarEdited By: Published: Wed, 17 Aug 2022 10:24 PM (IST)Updated: Wed, 17 Aug 2022 10:24 PM (IST)
बिहार: शिक्षा मंत्री बोले, केजरीवाल के माडल का अध्ययन करने दिल्ली जाएगी टीम, समान काम, समान वेतन के लिए रखी ये शर्त
बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, पटना । शिक्षा विभाग का पदभार संभालने के एक दिन बाद मंत्री चन्द्रशेखर ने बुधवार को अपनी पहली प्रेस कांफ्रेंस में बिहार की वर्तमान शिक्षा व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए कहा कि हम बिहार के शिक्षा के माडल से संतुष्ट नहीं हैं। हमारा जो माडल चल रहा है, यह चिंताजनक है। शिक्षा को सुधारने के लिए हम जहां से होगा, नया माडल लाएंगे। हम केजरीवाल माडल देखने के लिए शिक्षा विभाग से लोगों को भेजेंगे। दुनिया भर के लोग उसे देखने आ रहे हैं, तो कुछ न कुछ उसमें बेहतर है। जिन्हें नफरत पढ़ानी है, पढ़ाएं, लेकिन हम मोहब्बत पढ़ाएंगे। जिन्हें गोलवलकर को पढ़ाना है पढ़ाएं, हम सामाजिक न्याय और आंबेडकर को पढ़ाएंगे। 

prime article banner

वर्ग कक्षा से दूर भागने वाले शिक्षकों पर होगी कार्रवाई

उन्होंने कहा कि प्रायोगिक कक्षाएं संचालित नहीं हो रही हैं। यह अद्भुत है। हमें सामाजिक न्याय की धारा वाली शिक्षा देना है। उन्होंने प्रारंभिक शिक्षा और उच्च शिक्षा में शिक्षकों के शिक्षण कार्य पर भी सवाल उठाते हुए कहा कि प्रारंभिक विद्यालयों और विश्वविद्यालयों में वर्ग संचालन की स्थित ठीक नहीं है। हमें सुधार के लिए शिक्षकों को ईमानदारी से काम करना होगा। कक्षाओं में पढ़ाना होगा। इसलिए शिक्षकों और उनके संगठनों से हमारी अपील है कि समय रहते चेत जाएं। यदि कक्षा संचालन में लापरवाही बरतेंगे तो ऐसे शिक्षकों को चिह्नित कर कार्रवाई भी होगी।

अच्छा काम करें शिक्षक, तभी समान काम, समान वेतन

शिक्षकों को समान काम, समान वेतन देने के सवाल पर कहा कि शिक्षकों से जुड़ा इनपुट बेहतर आएगा तो हम काम करेंगे। हमें शिक्षक अपने अच्छे काम का आउटपुट देंगे, तो हम शिक्षा नीति में समान काम, समान वेतन को शामिल करेंगे। शिक्षा व्यवस्था में गुणात्मक सुधार के लिए शिक्षकों को ही आगे आना होगा, क्योंकि दुनिया को बदलने का सबसे शक्तिशाली हथियार शिक्षा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.