जागरण टीम, पटना: रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की गैर तकनीकी लोकप्रिय श्रेणी (एनटीपीसी) परीक्षा के रिजल्ट को लेकर तीसरे दिन भी पटना सहित बिहार के कई जिलों में स्टेशन व रेलवे लाइन पर छात्रों के प्रदर्शन का दौर जारी रहा। बुधवार को सबसे ज्यादा पटना-गया रेलखंड प्रभावित रहा। इस रूट पर सुबह 7:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक परिचालन पूरी तरह से बाधित रहा। गया में खड़ी ट्रेन की तीन बोगी में आग लगा दी। पटना के महेंद्रू घाट के रिजर्वेशन काउंटर को पूर्व सांसद पप्पू यादव के साथ पहुंचे छात्रों ने बंद करा दिया। वरीय अधिकारियों के हस्तक्षेप के बाद उसे खोला गया। मसौढ़ी स्टेशन पर भी दिनभर छात्रों का रुक-रुक कर प्रदर्शन जारी रहा। रेलवे व स्थानीय प्रशासन के अधिकारी छात्रों को रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा बनाई गई हाईलेवल कमेटी की जानकारी देते रहे, वाबजूद छात्र ट्रैक पर डटे रहे। दोपहर बाद पुलिस सख्ती से पेश आई। जहानाबाद और गया में लाठीचार्ज कर लाइन को खाली कराया गया। गया-पटना लाइन से गुजरने वाली आठ पैसेंजर तथा कोशी एक्सप्रेस को रद करना पड़ा। पटना-रांची जनशताब्दी सहित कई प्रमुख एक्सप्रेस ट्रेनों को रूट बदलकर चलाया गया। जनशताब्‍दी को बख्‍ति‍यारपुर-राजगीर-तिलैया होते हुए चलाया गया।  

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार गया में सिटी एसपी राकेश कुमार उग्र छात्रों से वार्तालाप कर रहे थे तभी एक दूसरे दल ने बगल में खड़ी ट्रेन की तीन बोगियों में आग लगा दिया। इसे वहां अफरातफरी की स्थिति हो गई। पुलिस ने बलप्रयोग कर सभी को ट्रैक से खदेड़ दिया। शाम में जाकर परिचालन सामान्य हुआ। अभ्यिर्थियों का प्रदर्शन सोमवार को पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल से प्रारंभ हुआ था। आरा में भी उग्र प्रदर्शन किया गया था। पहले दिन सात घंटे तक परिचालन बाधित रहा। पटना-दिल्ली राजधानी समेत छह ट्रेने रद कर दी गई थीं। मंगलवार को बिहारशरीफ, नवादा, बक्सर सहित छह जिलों में रेवले ट्रैक को घंटों जाम रखा गया। 

रेलवे ट्रैक पर ही तिरंगा फहराकर गाया राष्ट्रगान

पटना-गया रेल खंड के जहानाबाद स्टेशन पर सुबह सात बजे से ही छात्र रेलवे ट्रैक जामकर बैठ गए थे। गणतंत्र दिवस पर देशभक्ति गीत की आवाज स्टेशन पर आ रही थी। आक्रोशित छात्र इन गीतों की धुन पर वंदे मातरम्, भारत माता की जय, शहीद जवान अमर रहें, छात्र एकता जिंदाबाद जैसे नारे लगा रहे थे। सुबह 7:30 बजे बजे छात्रों का एक दल सभी शांत कराकर राष्ट्रगान के लिए तैयार होने को कहा। तिरंगा झंडा रेवले ट्रैक पर लाया गया और छात्रों ने तिरंगा फहराकर राष्ट्रगान गाया। इस दौरान वहां मौजूद रेलकर्मी, जीआरपी, आरपीएफ और जिला पुलिस बल भी छात्रों के साथ राष्ट्रगान में शामिल हुए। थोड़ी देर में ही इसका वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो गया। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी इस वीडियो को ट्वीट किया।

Edited By: Akshay Pandey