Move to Jagran APP

Bihar News: बिहार के 65 विधायकों को मिला नया आशियाना, 3050 वर्गफीट में बने तीन मंजिला बंगले की ये है खासियत

Bihar News बिहार के 65 विधायकों को बुधवार को नया आशियाना मिला। सीएम नीतीश कुमार ने इसका उद्घाटन किया। माननीय के लिए 3050 वर्गफीट में तीन मंजिला बंगला बनाया गया है। इस खबर में जानिए बंगले में क्या-क्या सुविधा उपलब्ध है।

By Jagran NewsEdited By: Rahul KumarPublished: Wed, 26 Oct 2022 09:07 PM (IST)Updated: Wed, 26 Oct 2022 09:07 PM (IST)
Bihar News: बिहार के 65 विधायकों को मिला नया आशियाना, 3050 वर्गफीट में बने तीन मंजिला बंगले की ये है खासियत
बंगले के उद्घाटन के दौरान बिहार के सीएम नीतीश कुमार । साभार-आइपीआरडी

राज्य ब्यूरो, पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधायक आवासन योजना के अंतर्गत विधायकों के लिए निर्मित आवासों का फीता काटकर एवं शिलापट्ट का अनावरण कर उद्घाटन किया। बुधवार को वीरचंद पटेल पथ स्थित विधायक परिसर में विधायकों के लिए 65 नवनिर्मित आवास उपलब्ध कराया गया है। मुख्यमंत्री ने नवनिर्मित भवनों का निरीक्षण भी किया और उसमें उपलब्ध  सभी सुविधाओं का अवलोकन किया।मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को विधायकों के लिए जिन 65 नवनिर्मित बंगलों का उद्घाटन किया, उनमें अत्याधुनिक सुविधाओं को पूरा ध्यान रखा गया है।

loksabha election banner

3050 वर्गफीट में बना है तीन मंजिला बंगला

प्रत्येक बंगला तीन मंजिला भवन है, जिसका निर्माण 3050 वर्गफीट भूखंड पर किया गया है और कुल निर्मित क्षेत्रफल 3693 वर्गफीट है। प्रत्येक बंगले के निर्माण पर 93 लाख 50 हजार रुपये खर्च हुआ है। इस प्रकार 65 बंगलों के निर्माण, परिसर विकास, एसटीपी, डब्लूटीपी, चहारदीवारी एवं परिसर के अंदर के पथों के निर्माण आदि पर कुल 71.50 करोड़ रुपये का व्यय हुआ है।

बंगले में ये हैं सुविधाएं

प्रत्येक बंगले में दो एयर कंडीशनर, चार डबल बेड, दो  सेट सोफा, डायनिंग टेबल एवं कार्यालय उपस्कर उपलब्ध कराया गया है। बंगलों के भू-तल पर ड्राइंग रूम, डाइनिंग रूम, गेस्ट रूम (टायलेट सहित), कार्यालय कक्ष, पीए का कक्ष, पेन्ट्री, कार पार्किग आदि की सुविधा है। पहली मंजिल पर मास्टर बेडरूम (टायलेट सहित), दो अलग बेडरूम (टायलेट सहित), फैमिली लांज, बालकानी, ओपन टैरेस, पूजा रूम और दूसरी मंजिल पर स्टाफ  के लिए दो रूम, किचेन, बाथरूम तथा टायलेट है। परिसर के सड़कों के किनारे और कामन स्थलों पर पर्यावरण एवं हरियाली के दृष्टिकोण से चंपा, फाईकस, गुलमोहर, महोगनी आदि के पौधे लगाए गए हैं। 

178 बंगलों का निर्माण कार्य प्रगति में

विधायकों के लिए कुल 243 एवं विधान पार्षदों के लिए 75 बंगलों का निर्माण किया जाना है। इसमें विधान पार्षदों के लिए 55 बंगलों का उद्घाटन नवंबर 2019 में मुख्यमंत्री द्वारा किया गया था। जबकि विधान पार्षदों के लिए शेष 20 बंगले और विधायकों के लिए शेष 178 बंगलों का निर्माण कार्य प्रगति पर है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.