Move to Jagran APP

UP Assembly Election में बिहार के मंत्री मुकेश सहनी को फूलन देवी का सहारा, योगी आदित्‍यनाथ को लेकर कह दी बड़ी बात

UP Assembly Election 2022 बिहार सरकार में मंत्री व एनडीए के घटक दल वीआइपी के अध्‍यक्ष मुकेश सहनी ने फूलन देवी की 50 हजार मूर्तियां बांटने का एलान किया है। उनकी नजर वहां के निषाद वोटों पर है। उन्‍होंने सीएम योगी आदित्‍यनाथ पर भी जमकर निशाना साधा है।

By Amit AlokEdited By: Published: Tue, 10 Aug 2021 12:41 PM (IST)Updated: Tue, 10 Aug 2021 02:49 PM (IST)
UP Assembly Election में बिहार के मंत्री मुकेश सहनी को फूलन देवी का सहारा, योगी आदित्‍यनाथ को लेकर कह दी बड़ी बात
बिहार के मंत्री मुकेश सहनी (तस्‍वीर: जागरण), यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ (फाइल तस्‍वीर)।

पटना, स्‍टेट ब्‍यूरो। UP Assembly Election 2022 बिहार के पशु एवं मत्स्य संसाधन मंत्री व विकासशील इंसान पार्टी (VIP) के राष्‍ट्रीय अध्यक्ष मुकेश सहनी (Mukesh Sahani) ने उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव (UP Assembly Election) पूरी तैयारी के साथ लड़ने के लिए कमर कस ली है। वहां उनकी पार्टी 403 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी। उनकी नजर वहां निर्णायक हैसियत रखने वाले निषाद वोटों (Nishad Vote Bank) पर है। माना जा रहा है कि इसे ध्‍यान में रखते हुए मुकेश सहनी यूपी में फूलन देवी की जयंती (Foolan Devi Birth Anniversary) पर 51 हजार मूर्तियां मुफ्त में बांटेंगे। उन्होंने कहा है कि एप के जरिए मूर्ति मांगने वाले को पार्टी पार्सल और कूरियर के जरिए घर तक मुफ्त में भेजेगी। वीआइपी सुप्रीमो ने मंगलवार को इसकी घोषणा के दौरान यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) पर जमकर निशाना साधा। उन्‍होंने योगी आदित्‍यनाथ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के सिद्धांतों से इत्‍तेफाक नहीं रखने का आरोप भी लगाया।

loksabha election banner

यूपी यरकार ने फूलन देवी की पुण्‍यतिथि पर कार्यक्रम से रोका

गौरतलब है कि मुकेश सहनी फूलन देवी की पुण्‍यतिथि (Foolan Devi Death Anniversary) के अवसर पर यूपी में 18 स्‍थानों पर उनकी विशाल प्रतिमाएं लगाना चाहते थे, लेकिन प्रदेश सरकार ने ऐसा नहीं होने दिया। इस अवसर पर वाराणसी में आयोजित उनकी सभा को भी इजाजत नहीं दी गई। मुकेश सहनी इस कारण योगी आदित्‍यनाथ से नाराज हैं। वे इस घटना के बाद राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को लेकर भी अपनी नाराजगी जाहिर कर चुके हैं। यही नहीं, उन्‍होंने बिहार विधानसभा के मानसून सत्र (Monsoon Session of Bihar Assembly) को लेकर बुलाई गई बिहार एनडीए विधानमंडल दल की बैठक का भी बहिष्‍कार किया था।

यूपी में अकेले 403 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे मुकेश सहनी

वीआइपी प्रमुख मुकेश सहनी ने पटना में कहा कि पार्टी ने यूपी विधानसभा चुनाव पूरी ताकत से लड़ेगी। कहा कि उनकी पार्टी यूपी में 403 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी। इनमें 163 सीटों पर तैयारी पूरी हो चुकी है।

फूलन देवी की 50 हजार मूर्तियां घर-घर भेजेगी वीआइपी

उन्‍होंने कहा कि उनकी पार्टी यूपी में फूलन देवी की 50 हजार मूर्तियां घर-घर भेजेगी। घरों में लगाने के लिए 10 लाख कैलेंडर और लॉकेट भी भेजे जाएंगे। भारतीय जनता पार्टी पर हमला बोलते हुए कहा कि योगी आदित्‍यनाथ की सरकार ने उन्‍हें फूलन देवी की पुण्‍यतिथि पर कार्यक्रम करने से रोक दिया। अब जवाब देने के लिए वे यह कार्यक्रम कर रहे हैं।

योगी आदित्‍यनाथ पर हुए हमलावर, लगाए गंभीर आरोप

योगी आदित्‍यनाथ पर हमलावर मुकेश सहनी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबका साथ, सबका विकास की बात करते हैं, लेकिन योगी आदित्‍यनाथ इससे इत्तेफाक नहीं रखते हैं।

निषाद वोट बैंक के सहारे यूपी में जनाधार खोज रहे मुकेश

सवाल यह है कि मुकेश सहनी यूपी विधानसभा चुनाव के पहले फूलन देवी को लेकर इतने गंभीर क्यों हैं? माना जा रहा है कि फूलन देवी की यूपी चुनाव में निर्णायक हैसियत रखने वाले निषाद समाज में राबिनहुड की छवि है। ऐसे में सभी दल निषादों का अपने पक्ष में करने की मुहिम में जुट गए हैं। खुद निषाद समाज से आने वाले मुकेश सहनी निषाद वोट बैंक के सहारे यूपी में अपना जनाधार खोज रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.