पटना [जागरण टीम]। छत्‍तीसगढ़ के सुकमा स्‍थित किस्‍टाराम एरिया में मंगलवार को नक्‍सलियों ने आइइडी विस्‍फोट की घटना को अंजाम दिया। इस विस्‍फोट में सीआरपीएफ के 212 बटालियन के नौ जवान शहीद हो गए। साथ ही छह के घायल होने की सूचना है। शहीद जवानों में एक बिहार के मुंगेर जिले के जमालपुर के सिकंदरपुर गांव के रहने वाले अजय कुमार यादव भी शामिल हैं। वहीं, सुपौल जिले के मदन पासवान घायल हो गए हैं।
नक्सली हमले में घायल मदन के गांव में चिंता और गर्व
छत्तीसगढ़ के सुकमा में नक्सलियों के आइईडी विस्फोट में घायल सीआरपीएफ के जवान सुपौल के मदन के गांव मेंं चिंता और गर्व का माहौल दिखा। सुपौल जिले के पिपरा प्रखंड अंतर्गत ठाढ़ी भवानीपुर निवासी मदन पासवान विस्फोट में घायल हुए हैं। घरवाले, पड़ोसी और गांव के अन्य लोग उनके स्वास्थ्य को लेकर पूछताछ करते रहे। इलाज के बारे में जानकारी लेते रहे, साथ ही उनकी बहादुरी को भी याद किया।
घायल जवान के फौजी चाचा मदन पासवान ने कहा कि भतीजा मदन देश की सुरक्षा में नक्सलियों से लोहा लेते हुए घायल हुआ है। यह पूरे परिवार के लिए गर्व की बात है। मदन को शुरू से ही देशसेवा की ललक थी। इसलिए उन्होंने सीआरपीएफ को चुना। मदन के चचेरे भाई प्रीतम पासवान एवं सत्य नारायण पासवान ने भी कहा कि हम उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना कर रहे हैं।
मदन के पड़ोसी योगानंद पासवान, भूपदेव पासवान, देबू पासवान, सत्य नारायण पासवान ने कहा कि  देश आज दो तरह के आतंक से जूझ रहा है। एक विदेशी आतंक और दूसरा देसी आतंक। सरकार को विदेशी आतंकियों के साथ-साथ नक्सलियों को भी कुचलना होगा। देश की सुरक्षा व शांति के लिए नक्सलियों का खात्मा जरूरी है।
नक्‍सली हमले पर दुख जताते हुए हिन्‍दुस्‍तानी आवाम मोर्चा के अध्‍यक्ष जीतन राम मांझी ने कहा कि कहां गया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 56 इंच का सीना? जवान शहीद हो रहे हैं और पीएम विदेशियों के साथ मौज कर रहे हैं।
सुकमा में नक्सली हमले के बाद बिहार में हाईअलर्ट
छत्तीसगढ़ के सुकमा में सुरक्षा बलों पर हुए नक्सली हमले के बाद गृह मंत्रालय ने छत्तीसगढ़, बिहार व झारखंड समेत देश के सभी नक्सल प्रभावित राज्यों को हाईअलर्ट कर दिया है। मंगलवार को छत्तीसगढ़ के सुकमा में प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा (माओवादी) के हमले में कोबरा बटालियन के कुल नौ जवान मौके पर शहीद हो गए।
छत्तीसगढ़ के सुकमा में शहीद नौ जवानों में एक बिहार का जांबाज अजय कुमार यादव भी शामिल है। अजय कुमार यादव मूलरूप से मुंगेर जिला के जमालपुर अनुमंडल के सिकंदरपुर के रहने वाले हैं। राज्य पुलिस मुख्यालय के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि छत्तीसगढ़ में कोबरा बटालियन को टारगेट करने वाला नक्सली दस्ता झारखंड के रास्ते बिहार के सीमावर्ती जिलों में पनाह ले सकता है। इस मद्देनजर झारखंड से लगे बिहार के सभी सीमावर्ती जिलों को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। सीमावर्ती जिलों में तलाशी अभियान भी शुरू कर दिया गया है।

By Ravi Ranjan