पटना, आनलाइन डेस्‍क। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) के पटना आगमन की तैयारियों में बिहार सरकार तत्‍परता से जुट गई है। राष्‍ट्रपति बिहार विधानसभा भवन के शताब्‍दी समारोह में हिस्‍सा लेने आ रहे हैं। इसके लिए बिहार विधानसभा अध्‍यक्ष विजय सिन्‍हा ने खास तौर पर मुलाकात कर राष्‍ट्रपति को न्‍यौता दिया था। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में सांस्‍कृतिक प्रस्‍तुतियों के साथ ही सामूहिक भोज की भी तैयारी है। राष्‍ट्रपति 20 अक्‍टूबर को पटना आने वाले हैं। वे दो दिनों तक पटना में रहेंगे। इस दौरान वे पटना के तख्‍त श्रीहरिमंदिर साहिब भी जाएंगे। इसके लिए राष्‍ट्रपति के सुरक्षा अधिकारी पटना के डीएम और एसएसपी के साथ मिलकर सुरक्षा इंतजामों को चुस्‍त दुरुस्‍त करने में जुटे हुए हैं।

विधानसभा अध्‍यक्ष ने की थी तैयारियों की समीक्षा

विधानसभा अध्‍यक्ष ने कई राउंड में बैठक कर कार्यक्रम के तैयारियों की समीक्षा की है। इन बैठकों में सभी दलों के नेताओं ने शामिल होकर कार्यक्रम को अधिक प्रभावी बनाने के लिए अपने सुझाव दिए हैं। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार भी तैयारियों पर नजर बनाए हुए हैं। कार्यक्रम में प्रवेश केवल निमंत्रण के जरिए मिलेगा। इस मौके पर विशेष भोज के लिए मेनू तैयार किया जा चुका है। विधानसभा के कार्यक्रम के लिए पहली बार शुद्ध शाकाहारी मेनू तैयार किया गया है।

बिहार से नजदीकी संबंध है राष्‍ट्रपति का

राष्‍ट्रपति का बिहार से नजदीकी संबंध रहा है। वह बिहार का राज्‍यपाल भी रह चुके हैं और बिहार में अपने कार्यकाल के दौरान उनका नाम राष्‍ट्रपति पद के लिए सामने आया और वे भारत के सर्वोच्‍च पद तक पहुंचे। बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार सहित तमाम दलों के राजनेताओं, सामाजिक कार्यकर्ताओं और शिक्षाविदों से उनके निकट संबंध हैं। राज्‍य में बतौर राज्‍यपाल उनका कार्यकाल काफी सराहनीय रहा था। इस दौरान केंद्र और राज्‍य सरकार के बीच तालमेल बेहद संतुलित रहा। इसका फायदा राज्‍य को कई क्षेत्रों में मिलता रहा।