Move to Jagran APP

Bihar IAS Posting: बिहार में 10 आईएएस की पोस्टिंग, टॉपर शुभम कुमार को बड़ा पद, CM नीतीश ने अपने क्षेत्र में दी ड्यूटी

Shubham Kumar UPSC Topper बिहार में 2021 बैच के 10 IAS की पोस्टिंग की गई है। इसमें यूपीएससी टॉपर शुभम कुमार भी हैं। बता दें शुभम कुमार ने 2021 में यूपीएससी में नंबर 1 रैंक लाई थी। शुभम को सीएम नीतीश कुमार ने अपने क्षेत्र में पोस्टिंग दी है। वहीं बाकी आईएएस को भी अलग अलग क्षेत्र में पोस्टिंग दी गई है।

By BHUWANESHWAR VATSYAYANEdited By: Sanjeev KumarPublished: Sun, 10 Dec 2023 10:28 AM (IST)Updated: Sun, 10 Dec 2023 10:28 AM (IST)
यूपीएससी टॉपर शुभम कुमार और शैलजा पांडेय (जागरण)

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar News: प्रदेश के दस अनुमंडलों ने नए अनुमंडलाधिकारियों (एसडीओ) की तैनाती की गयी है। सभी 2021 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं। 2021 बैच में रैंक 1 लाने वाले शुभम कुमार को बाढ़ के एसडीओ के रूप में पदस्थापित किया गया है। सामान्य प्रशासन विभाग ने शनिवार को इस आशय की अधिसूचना जारी की।

ये है SDO की पूरी लिस्ट (Bihar IAS Posting)

प्रवीण कुमार को नालंदा के हिलसा का एसडीओ बनाया गया है, अनिल बसाक को रोहतास के बिक्रमगंज, निशा को पूर्वी चंपारण के सिकरहना, शैलजा पांडेय को अररिया के फारबिसगंज, शिवाक्षी दीक्षित को पूर्वी चंपारण के रक्सौल, अपूर्वा त्रिपाठी को वैशाली के महुआ, सारा अशरफ को गया के शेरघाटी, सूर्यप्रताप सिंह को डेहरी आन सोन व आकाश चौधरी को समस्तीपुर के रोसड़ा अनुमंडल मे एसडीओ के रूप में पदस्थापित किया गया है।

शुभम कुमार 2020 में रह चुके हैं टॉपर

बता दें कि शुभम कुमार (Shubham Kumar IAS) जिन्हों 2020 में बिहार कैडर से नंबर 1 रैंक प्राप्त किया था। शुभम कुमार कटिहार जिले के कदवा प्रखंड के कुम्हरी गांव के निवासी हैं। 2018 में उन्होंने आईआईटी मुंबई में सिविल इंजीनियरिंग से बीटेक का पढ़ाई पूरी की। उन्होंने वर्ष 2019 में भी यूपीएससी में 290 रैंक लाया था। उनके पिता देवानंद सिंह पूर्णिया में उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक में मैनेजर हैं और मां पूनम देवी घर का कामकाज संभालती हैं।

कौन हैं शैलजा पांडेय (Shailja Pandey IAS)

ऊर्जा निगम में मुख्य अभियंता दीप पांडेय व नैनीताल आयुर्वेदिक अस्पताल की चिकित्सक डॉ. शोभा पांडेय की बेटी शैलजा पांडेय ने 266 रैंक के साथ 2019 में परीक्षा पास की थी। फिर 2020 में 61वीं रैंक प्राप्त की थी।

शैलजा ने नैनीताल के प्रतिष्ठित सेंट मेरी कॉलेज से 12 वीं के बाद हमीरपुर हिमांचल प्रदेश एनआईटी से बीटेक किया। पिछले साल वह पास आउट हुईं। कॉलेज में पढ़ाई के दौरान शैलजा ने सिविल सर्विसेज में जाने की तैयारी की। लगातार अध्ययन किया।

                         शैलजा पांडेय (Shailja Pandey IAS)

कौन हैं अपूर्वा त्रिपाठी (Apurva Tripathi IAS)

अपूर्वा त्रिपाठी गोरखपुर की रहने वाली हैं। साल 2021 में गोरखपुर के बेलीपार क्षेत्र के मलांव गांव की रहने वाली अपूर्वा त्रिपाठी को 68वीं रैंक हासिल हुई थी। रैंक के मुताबिक उनका चयन आइएएस प्रॉपर में हुआ है। पीसीएस की परीक्षा में दो बार सफलता हासिल कर चुकीं अपूर्वा फिलहार प्रयागराज में रहती थीं। उन्होंने अपनी प्रारंभिक और माध्यमिक शिक्षा भी प्रयागराज से ही ग्रहण की है।

                                माता पिता के साथ अपूर्वा त्रिपाठी

यह भी पढ़ें

KK Pathak: आखिर शिक्षा मंत्री से भी अधिक पावर में कैसे रहते हैं केके पाठक? कौन-कौन से फैसले लेने का है उनके पास अधिकार

Nitish Kumar: फालतू की बात चलाई जा रही है, अरे हमको... इंडी गठबंधन की बैठक पर सीएम नीतीश कुमार ने तोड़ी चुप्पी



This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.