Move to Jagran APP

पटना और पाटलिपुत्र विश्‍वविद्यालय में नामांकन की कवायद, यहां जानें प्रक्रिया और ताजा अपडेट

कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस वर्ष विश्वविद्यालय प्रशासन ने नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा नहीं लेने का निर्णय लिया है। दूसरी तरफ पाटलिपुत्र विवि में स्‍नातक के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू करने से पहले सीबीएसई बारहवीं के नतीजे जारी किए जाने का इंतजार किया जा रहा है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Mon, 14 Jun 2021 03:27 PM (IST)Updated: Mon, 14 Jun 2021 03:27 PM (IST)
पटना और पाटलिपुत्र विश्‍वविद्यालय में नामांकन की कवायद, यहां जानें प्रक्रिया और ताजा अपडेट
बिहार के दो प्रमुख विश्‍वविद्यालयों में नामांकन प्रक्रिया के लिए ताजा अपडेट यहां जानें। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। कोरोना की दूसरी लहर का असर कम होने के साथ बिहार के विश्वविद्यालयों में शैक्षणिक गतिविधियों को फिर से पटरी पर लाने की तैयारी शुरू हो गई है। पटना विश्वविद्यालय (पीयू) स्नातक प्रथम वर्ष में नामांकन के लिए राजभवन से निर्देश का इंतजार कर रहा है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस वर्ष नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा नहीं लेने का निर्णय लिया है। दूसरी तरफ पाटलिपुत्र विवि में स्‍नातक के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू करने से पहले सीबीएसई बारहवीं के नतीजे जारी किए जाने का इंतजार किया जा रहा है।

loksabha election banner

नामांकन में प्रवेश परीक्षा से छूट का राजभवन से होना है अनुमोदन

इस बार नामांकन में प्रवेश परीक्षा स्‍थगित किए जाने के प्रस्ताव पर विश्वविद्यालय की एकेडमिक काउंसिल, सिंडिकेट की मुहर लगने के बाद प्रस्ताव को राजभवन भेजा गया है। वहां से अनुमोदन होने के बाद विवि प्रशासन छात्रों से ऑनलाइन आवेदन लेगा। इसमें इंटर के अंक के आधार पर छात्रों का नामांकन लिया जाएगा। कुलपति प्रो. गिरीश कुमार चौधरी ने बताया कि नामांकन के लिए पूरी तैयारी हो चुकी है। कोरोना संक्रमण के कारण परीक्षा के आयोजन में संभावित परेशानी तथा सत्र नियमित करने के लिए इस वर्ष प्रवेश परीक्षा नहीं लेने का निर्णय एकेडमिक काउंसिल व सिंडिकेट की ओर से लिया गया है। प्रस्ताव राजभवन भेजा गया है। राजभवन से हरी झंडी मिलते ही नामांकन की प्रक्रिया आरंभ कर दी जाएगी।

सीबीएसई 12वीं के परिणाम के बाद पीपीयू में कवायद

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) के 12वीं के परिणाम के बाद पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में स्नातक प्रथम वर्ष में नामांकन लिया जाएगा। पाटलिपुत्र विवि के कुलसचिव प्रो. जितेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि पीपीयू में नामांकन के लिए इंट्रेंस टेस्ट का पहले से प्रावधान नहीं है। हमारे विवि में सीबीएसई के भी काफी बच्चे स्नातक में नामांकन कराते है। ऐसे में सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा का परिणाम आते ही नामांकन को लेकर ऑनलाइन आवेदन की तिथि घोषित कर दी जाएगी। इससे पहले विवि की ओर से आवश्यक सभी तैयारियां की जा रही हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.