Move to Jagran APP

बिहार की लाखों लड़कियों को मिलेंगे 50-50 हजार रुपए, नीतीश सरकार की योजना के लिए यहां से करें अप्‍लाई

Bihar News बिहार की सरकार ने अपना खजाना खोल दिया है। स्‍नातक पास लड़कियों को 50-50 हजार रुपए देने के लिए विभाग ने 32 करोड़ रुपए जारी किए हैं। मुख्‍यमंत्री बाल‍िका स्‍नातक प्रोत्‍साहन योजना के लिए आप यहां से भी अप्‍लाई कर सकते हैं।

By JagranEdited By: Shubh Narayan PathakPublished: Mon, 26 Sep 2022 09:03 AM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2022 04:06 PM (IST)
बिहार की लाखों लड़कियों को मिलेंगे 50-50 हजार रुपए, नीतीश सरकार की योजना के लिए यहां से करें अप्‍लाई
Bihar News: बिहार में स्‍नातक पास करने वाली छात्राओं को मिलेगी प्रोत्‍साहन राशि। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

राज्य  ब्यूरो, पटना। बिहार में स्‍नातक की परीक्षा पास करने वाली लड़कियों को अब सरकार की योजना का लाभ पाने के लिए इंतजार नहीं करना होगा। सरकार इन छात्राओं को जल्‍दी ही उनके बैंक खाते में 50-50 हजार रुपए देगी। इसके लिए विशेष पोर्टल विकसित किया गया है। यहां से आप डायरेक्‍ट बिहार मुख्‍यमंत्री बालिका (स्‍नातक) प्रोत्‍साहन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

loksabha election banner

पोर्टल के जरिए ही आवेदन और सत्‍यापन होगा 

राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों से स्नातक पास छात्राओं को प्रोत्साहन राशि जल्द मिलेगी। उच्च शिक्षा निदेशालय ने पोर्टल पर छात्राओं से आवेदन लेने की व्यवस्था की है। पोर्टल पर ही प्राप्त आवेदनों का सत्यापन होगा और उसके आधार पर प्रोत्साहन राशि उपलब्ध करायी जाएगी। इसके लिए शिक्षा विभाग ने 32 करोड़ 14 लाख रुपये आवंटित किया है। 

आनलाइन आवेदन करने पर मिलेगा योजना का लाभ 

आनलाइन आवेदन हेतु पोर्टल पर एक फार्मेट भी उपलब्ध कराया गया है, जिसमें कालम दिया गया है। स्नातक उत्तीर्ण करने वाली किस छात्रा ने कब आवेदन किया, वह आवेदन उसके कालेज से किस तिथि में संबंधित विश्वविद्यालय को अनुशंसित किया गया और फिर उसे विश्वविद्यालय ने सप्ताह भर में सत्यापित करके शिक्षा विभाग को भेजा या नहीं, ये सब पोर्टल पर विभाग को दिखेगा।

करीब डेढ़ लाख आवेदनों का अब तक नहीं हुआ सत्‍यापन 

उन आवेदनों के सत्यापन में देरी होने पर पोर्टल संबंधित विश्वविद्यालय के अधिकारी को आगाह करते हुए रिमांइड भी करता रहेगा। राज्य के विश्वविद्यालयों में अब भी करीब डेढ़ लाख छात्राओं के आवेदन सत्यापन के लिए लंबित हैं। विभाग के स्तर से लंबित आवेदनों के सत्यापन करने हेतु बार-बार कुलपतियों एवं कुलसचिवों को आगाह किया जा रहा है। 

ऐसे करें आवेदन 

  • शिक्षा विभाग की वेबसाइट http://edudbt.bih.nic.in पर आपको आवेदन के लिए लिंक मिलेगा। यहां दिए गए निर्देशों का अनुपालन कर आप आवेदन कर सकते हैं। अगर आप सीधे आवेदन के पेज पर जाना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • इस वेबसाइट पर स्‍नातक पास छात्राओं को आवेदन करने के लिए दो लिंक दिए गए हैं।
  • आप किसी एक लिंक पर क्लिक करें। दोनों एक ही पेज पर ले जाएंगे। तीसरा लिंक कालेज के लिए है, उस पर क्लिक न करें।
  • नए पेज पर आपको यह चेक करने का विकल्‍प मिलेगा कि आप इस योजना के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं या नहीं। इसके लिए आपको इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। यहां आपको अपनी यूनिवर्सिटी का नाम चुनकर सर्च करना होगा।
  • आवेदन करने के लिए पंजीकरण कराना जरूरी है। पंजीकरण के लिए New Registration पर क्‍लि‍क कर सकते हैं। रजिस्‍ट्रेशन करने के बाद आपको लागिन आइडी और पासवर्ड मिल जाएगा। इसके जरिए आपको आवेदन के लिए लागिन करना होगा। 
  • आवेदन करना शुरू करने से पहले आपको सभी जरूरी निर्देश Important Instructions पढ़ लेने चाहिए। यह विभाग की वेबसाइट पर भी है। 
  • आवेदन करने के लिए इस लिंक को क्लिक करें - CM Scheme

अब तक तीन लाख से अधिक छात्राएं कर चुकी हैं आवेदन 

सरकार की ओर से विकसित विशेष पोर्टल पर दी गई जानकारी के अनुसार अब तक तीन लाख से अधिक छात्राएं इस योजना के लिए आवेदन कर चुकी हैं। आवेदन के लिए कोई अंतिम तिथि निर्धारित नहीं है। आवेदन के लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है। आधार कार्ड में दर्ज नाम और आधार नंबर आवेदन में देना होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.