Move to Jagran APP

गांवों में एंबुलेंस खरीदने को बिहार सरकार देगी दो लाख रुपये, सात दिनों में बैंक अकाउंट में आएगी राशि

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत गांवों में एंबुलेंस खरीद के लिए 1020 आवेदक चुने गए हैं। 4500 लोगों ने आवेदन किया था। एंबुलेंस की खरीद पर50 फीसद या अधिकतम दो लाख रुपये का अनुदान मिलना है। हर प्रखंड में दो एंबुलेंस की खरीद होगी।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Tue, 25 May 2021 01:52 PM (IST)Updated: Tue, 25 May 2021 01:52 PM (IST)
गांवों में एंबुलेंस खरीदने को बिहार सरकार देगी दो लाख रुपये, सात दिनों में बैंक अकाउंट में आएगी राशि
ग्रामीण इलाकों में जल्द ही बड़ी संख्या में एंबुलेंस सेवा बहाल होगी, सांकेतिक तस्‍वीर।

पटना, राज्य ब्यूरो। राज्य के ग्रामीण इलाकों में जल्द ही बड़ी संख्या में एंबुलेंस सेवा बहाल हो सकेगी। मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत एंबुलेंस खरीद पर अनुदान के लिए परिवहन विभाग ने 1020 लोगों का चयन कर लिया है। इनकी अंतिम चयन सूची भी जारी कर दी गई है। सूची में चुने गए आवेदकों को एंबुलेंस की खरीद पर 50 फीसद या अधिकतम दो लाख रुपये का अनुदान सीधे उनके खाते में भेज दिया जाएगा। सभी एंबुलेंस आक्सीजन युक्त तथा प्राथमिक चिकित्सा सुविधा के साथ होंगी।

loksabha election banner

मिलेगा रोजगार और चिकित्‍सा सुविधा

इस योजना के तह राज्य भर में 4500 लोगों ने आवेदन किया था। कोरोना काल में ग्रामीण इलाकों में एंबुलेंस की जरूरत को देखते हुए मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के अंतर्गत एंबुलेंस खरीद को शामिल करने की मंजूरी दी गई थी। इससे प्रखंडों में स्थानीय लोगों को रोजगार मिलने के साथ-साथ चिकित्सा सुविधा भी उपलब्ध हो पाएगी।

सात दिनों के अंदर मिलेगा अनुदान :

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि एंबुलेंस खरीदने के बाद अनुदान के लिए आवेदन की प्रक्रिया सोमवार से ही शुरू कर दी गई है। आवेदन प्राप्ति के सात दिनों के अंदर अनुदान की राशि लाभुक के खाते में उपलब्ध करा दी जाएगी। इस योजना पर राज्य सरकार द्वारा अनुदान के रूप में लगभग 21 करोड़ रुपये खर्च का प्रविधान किया गया है।

हर प्रखंड में दो को मिलेगा लाभ :

परिवहन विभाग की मंत्री श्रीमती शीला कुमारी के अनुसार प्रत्येक प्रखंड में दो लाभार्थियों का इस योजना के तहत चयन किया गया है। इसमें एक अनुसूचित जाति से तथा एक अत्यंत पिछड़ा वर्ग के आवेदक होंगे।

अब तक 36 हजार को मिला रोजगार : मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत अब तक 36 हजार लोगों को वाहन उपलब्ध करवाया जा चुका है। वे सभी अपने अपने क्षेत्र में रोजगार के साथ-साथ लोगों को आवागमन की सुविधा भी उपलब्ध करा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.