Move to Jagran APP

बिहार की सरकारी राशन दुकानों में इस महीने से मिलेगा स्‍पेशल चावल, पौने दो करोड़ परिवारों को होगा फायदा

Bihar News बिहार में इसी माह राशन दुकानों से बंटने लगेगा फोर्टिफाइड चावल खूबियों का प्रचार-प्रसार भी करेगी सरकार 4 लाख टन गुणवत्तायुक्त चावल की आपूर्ति हुई सुनिश्चित राशन नहीं मिलने की शिकायत की सुनवाई हेतु टाल फ्री नंबर जारी ---

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Tue, 14 Jun 2022 11:33 AM (IST)Updated: Tue, 14 Jun 2022 11:33 AM (IST)
बिहार की सरकारी राशन दुकानों में इस महीने से मिलेगा स्‍पेशल चावल, पौने दो करोड़ परिवारों को होगा फायदा
Bihar News: बिहार की सरकारी राशन दुकानों में मिलेगा विशेष पोषणयुक्‍त चावल। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

दीनानाथ साहनी, पटना। कुपोषण खत्म करने के लिए नीतीश कुमार सरकार ने गरीब परिवारों को राशन की दुकानों के माध्यम से पौष्टिक चावल (फोर्टिफाइड राइस) की आपूर्ति का फैसला किया था। इसी महीने से यह योजना शुरू हो जाएगी। स्वस्थ बिहार के लिए कुपोषण को दूर करना सबसे जरूरी है। इसके लिए प्रयास तो पहले से ही होते आ रहे हैं, लेकिन अब तक अपेक्षित सफलता नहीं मिली है। पहली बार सरकार ने कुपोषण खत्म करने के लिए ठोस पहल की है। इसके लिए  सरकार ने लोगों के सबसे पसंदीदा भोजन, चावल को ही अपना हथियार बनाया है। फोर्टिफाइड चावल की खूबियों का प्रचार-प्रसार भी किया जाएगा। सरकारी राशन दुकानों पर यह चावल नहीं मिलेे तो टाल फ्री नंबर-1800-3456-194 एवं 1967 पर शिकायत की जा सकती है।

loksabha election banner

खाद्य सचिव विनय कुमार ने बताया कि बिहार में 4 लाख टन फोर्टिफाइड चावल की आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है। वैसे तो नवंबर से ही आइसीडीएस (समेकित बाल विकास योजना) और एमडीएम (मध्याह्न भोजन योजना) में फोर्टिफाइड चावल उपलब्ध कराया जा रहा है। इस साल 8 फरवरी को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के तहत चिह्नित लाभार्थियों को सामान्य चावल के स्थान पर पोषणयुक्त चावल देने का फैसला लिया गया था।

इसके आलोक में सबसे पहले गुरुवार से 23 जिलों में जन वितरण प्रणाली की दुकानों में आपूर्ति शुरू की जा रही है। वैसे यह चावल प्रदेश भर के सभी राशन की दुकानों पर उपलब्ध कराया जाएगा ताकि एक करोड़ 72 लाख लाभुक परिवारों को इसका लाभ सुनिश्चित हो सके। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार से मार्च 2023 तक फोर्र्टिफाइड चावल की आपूर्ति की अवधि बढ़ा दी है, लेकिन राज्य सरकार ने इसकी अभी से शुरुआत कर दी है।  

रांची एवं कोलकाता के लैब में चावल गुणवता की जांच

फोर्टिफाइड चावल की आपूर्ति के लिए सभी निबंधित 1295 चावल मिलों में ब्लेडिंग इकाई स्थापित हो गई है। सरकार ने चावल की गुणवत्ता की जांच हेतु रांची और कोलकाता स्थित लैब में व्यवस्था की है। वैसे 16 जून के बाद से सभी राशन की दुकानों और गोदामों में उपलब्ध फोर्टिफाइड चावल की गुणवत्ता की रैंडम टेस्ट कराने का कार्य प्रारंभ किया जाएगा। 

इस तरह तैयार होता है फोर्टिफाइड चावल 

सामान्य चावल पर ही एक परत के रूप में जरूरी मात्रा में आयरन, विटामिन्स और सूक्ष्म पोषक तत्वों का कोट चढ़ाया जाता है। सामान्य चावल में सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी होती है। इसलिए फोर्टिफिकेशन द्वारा चावल को पोषक तत्वों से भरपूर बनाया जा रहा है। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन बी12, फोलिक एसिड, आयरन और जिंक की मात्रा होती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.