Move to Jagran APP

बड़ा फैसला: बिहार में बनेगा अलग मेडिकल विश्‍वविद्यालय, म्‍यूजिक शिक्षा के लिए भी हुई ये पहल

बिहार सरकार ने राज्‍य में मेडिकल विवि के गठन के लिए चार सदस्यीय कमेटी बनाई है। सरकार शहनाई वादक भारत रत्न बिस्मिल्लाह खान के नाम पर संगीत विवि भी बनाने जा रही है।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 10 Jul 2019 12:20 AM (IST)Updated: Wed, 10 Jul 2019 10:39 PM (IST)
बड़ा फैसला: बिहार में बनेगा अलग मेडिकल विश्‍वविद्यालय, म्‍यूजिक शिक्षा के लिए भी हुई ये पहल
बड़ा फैसला: बिहार में बनेगा अलग मेडिकल विश्‍वविद्यालय, म्‍यूजिक शिक्षा के लिए भी हुई ये पहल

पटना [जागरण टीम]। बिहार में मेडिकल शिक्षा की दिशा में सरकार बड़ी पहल करने जा रही है। अब राज्य के सभी मेडिकल कॉलेजों के लिए एक नया मेडिकल विश्वविद्यालय बनाया जा रहा है। केंद्र सरकार के निर्देश के अनुसार बिहार सरकार ने इसके लिए चार सदस्यीय कमेटी का गठन कर दिया है। राज्‍य सरकार शहनाई वादक भारत रत्न बिस्मिल्लाह खान के नाम पर एक संगीत विश्वविद्यालय की स्थापना भी करने जा रही है।

loksabha election banner

मेडिकल विश्वविद्यालय के लिए कमेटी गठित

बिहार के सभी मेडिकल कॉलेजों के लिए एक नया मेडिकल विश्वविद्यालय बनाया जा रहा है। सरकार ने इसके लिए चार सदस्यीय कमेटी का गठन कर दिया है। कमेटी में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कौशल किशोर, पटना मेडिकल कॉलेज व अस्‍पताल के अधीक्षक डॉ. राजीव रंजन प्रसाद, नालंदा मेडिकल कॉलेज व अस्‍पताल के प्राचार्य डॉ. विजय कुमार गुप्ता एवं केयर के स्टेट हेड को शामिल किया गया है। कमेटी ने विश्वविद्यालय गठन के लिए काम शुरू कर दिया है। 2020 तक मेडिकल विश्वविद्यालय का गठन हो जाएगा।

बहुत पुरानी थी अलग विश्वविद्यालय की मांग

पटना मेडिकल कॉलेज व अस्‍पताल के अधीक्षक डॉ. राजीव रंजन प्रसाद ने बताया कि राज्य के मेडिकल कॉलेजों के लिए अलग से विशेष विश्वविद्यालय की मांग लंबे समय से चली आ रही थी। पहले मेडिकल कॉलेजों का संचालन सामान्य विश्वविद्यालयों के माध्यम से किया जाता था। लेकिन बाद में राज्य सरकार ने मेडिकल एवं इंजीनियरिंग कॉलेजों के संचालन के लिए आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय का गठन किया। वर्तमान में इसके माध्‍यम से मेडिकल कॉलेजों का संचालन किया जा रहा है, लेकिन अब विशेष विश्वविद्यालय के गठन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

राज्य में हैं 12 मेडिकल कॉलेज

नालंदा मेडिकल कॉलेज व अस्‍पताल के प्राचार्य डॉ. विजय कुमार गुप्ता ने कहा कि राज्य में 12 मेडिकल कॉलेज संचालित हो रहे हैं। इनमें नौ सरकारी मेडिकल कॉलेज हैं। जबकि, सासाराम, कटिहार एवं किशनगंज में प्राइवेट मेडिकल कॉलेज चल रहे हैं। जल्द ही बिहटा में भी एक मेडिकल कॉलेज खुलने जा रहा है। इनका संचालन मेडिकल विश्वविद्यालय से किया जाएगा।

शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने की पहल

केंद्र सरकार ने तकनीकी शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए इस दिशा में कदम बढ़ाया है। इसी कारण मेडिकल विश्वविद्यालय बनाने की प्रक्रिया शुरू की गई है। विशेषज्ञों का कहना है कि सभी मेडिकल कॉलेजों में रिसर्च पर जोर देने के लिए सरकार चिंतित है। अच्छे डॉक्टर तैयार करना मेडिकल विश्वविद्यालय का मुख्य उद्देश्य होगा।

संगीत विश्‍वविद्यालय का निर्माण भी जल्‍द

उधर, बिहार सरकार शहनाई वादक भारत रत्‍न बिस्मिल्लाह खान के नाम पर संगीत विश्वविद्यालय की भी स्थापना करने जा रही है। राज्‍य के कला, संस्कृति एवं युवा कार्य मंत्री प्रमोद कुमार ने मंगलवार को बिहार विधानसभा में इसकी जानकारी देते हुए बताया कि विभाग के स्तर से इसके लिए कार्यवाही की जा रही है। पहले मुजफ्फरपुर के जिलाधिकारी को संगीत विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए 5 एकड़ जमीन की तलाश कर मुहैया कराने का निर्देश दिया गया था, लेकिन वहां के पूरी जमीन उपलब्ध हो पायी। इसके बाद अब संगीत विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए दूसरे जिलों में भी जमीन की तलाश की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.