Move to Jagran APP

बिहार में चौकीदारों से छिनेगी ये खास जिम्‍मेदारी, 10 दिनों के अंदर हर थाने में बढ़ेगी महिला स्‍टाफ की संख्‍या

बिहार में चौकीदार को अब नहीं बनाया जा सकेगा पुलिस थाने का मुंशी पुलिस मुख्यालय का निर्देश न्यूनतम 10 साल के अनुभवी सिपाहियों को ही बनाया जाए मुंशी सभी थानों में महिला पुलिसकर्मियों की संख्‍या बढ़ाने का दिया गया निर्देश

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Mon, 18 Oct 2021 06:50 AM (IST)Updated: Mon, 18 Oct 2021 06:50 AM (IST)
बिहार में चौकीदारों से छिनेगी ये खास जिम्‍मेदारी, 10 दिनों के अंदर हर थाने में बढ़ेगी महिला स्‍टाफ की संख्‍या
बिहार पुलिस मुख्‍यालय ने सभी थानों को दिए दो अहम निर्देश। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Police News: बिहार के कई पुलिस थानों में नियमों के विपरीत चौकीदार को मुंशी की जवाबदेही दे दी गई है। इस तरह का मामला संज्ञान में आने के बाद पुलिस मुख्यालय ने आपत्ति जताई है।  मुख्यालय ने समीक्षा के दौरान पुलिस अफसरों को निर्देश दिया है कि थाने में चौकीदार को मुंशी की जवाबदेही न दी जाए। इसकी जगह सिपाही को मुंशी का काम दिया जाए। इसमें भी सिपाही यानी कांस्टेबल को कम से कम 10 साल का अनुभव जरूर होना चाहिए। मुंशी का काम अहम है, इसमें लापरवाही नहीं होनी चाहिए। पुलिस मुख्यालय ने वरीय अधिकारियों को इसकी समीक्षा करने को भी कहा है। इसके बाद थानों से इससे जुड़ी रिपोर्ट मांगी गई है। इसके बाद बड़े स्तर पर थानों में अनुभवी सिपाहियों को इसकी कमान मिल सकती है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: पत्नी कुंडी खड़कने का इंतजार करती रही वहीं साली दिल बेकाबू कर गई और फिर.., समस्तीपुर की घटना

थानों में बढ़ेंगी महिला पुलिसकर्मी

इसके साथ ही गृह विभाग ने पुलिस मुख्यालय को राज्य के थानों में महिला पुलिसकर्मियों की संख्या बढ़ाने का निर्देश भी दिया है। वर्तमान में महिला पुलिस पदाधिकारियों व कर्मियों की कुल संख्या 13,718 है। इसमें थानों में पदस्थापित महिला पुलिस पदाधिकारियों व कर्मियों की संख्या 5,372 है, जो 39 फीसद है। पुलिस मुख्यालय को 10 दिनों के अंदर थानाध्यक्ष को छोड़कर महिला पुलिसकर्मियों का पदस्थापन थाने में करने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें: IRCTC, INDIAN RAILWAYS:दिवाली-छठ पर घर लौटने की सोच रहे लोग जरूर ध्यान दें, अनदेखी करने पड़ हो सकती परेशानी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.