पटना [जेएनएन]। बिहार सरकार की ओर से पेट्रोल और डीजल पर वैट घटाने के बाद अब पेट्रोल पंपों पर उपभोक्ताओं को राहत मिलने लगी है। बिहार सरकार ने शुक्रवार देर शाम ने पेट्रोल और डीजल पर वैट की दर को घटा दिया। वैट की दर कम करने से बिहार में पेट्रोल 2.52 रुपए प्रति लीटर तथा डीजल 2.55 रुपए प्रति लीटर और सस्ता हो गया। इस तरह बिहार में भी पेट्रोल डीजल अब पांच रुपये तक सस्ता हो गया है।

उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को बधाई देते हुए कहा कि इससे आम लोगों को राहत मिलेगी। इसके अलावा पेट्रोल डीजल दोनों की कीमतों में 9-9 पैसों की राहत मिली है। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेट्रोल और डीजल पर वैट की दर घटाने को ले राज्य सरकारों से अनुरोध किया था। लगभग एक दर्जन राज्यों ने गुरुवार को ही इस संबंध में निर्णय लिया था।

बिहार सरकार ने पेट्रोल पर वैट की दर 26 प्रतिशत से घटाकर 22.20 प्रतिशत कर दिया है। वहीं हाई स्पीड डीजल पर वैट की दर की दर को 19 प्रतिशत से घटाकर 15 प्रतिशत कर दिया गया है।1 मोदी ने कहा कि पेट्रोल और डीजल के मूल्य कम किए जाने से वित्तीय वर्ष के बचे छह महीने में बिहार को पेट्रोल की बिक्री से 183 करोड़ और डीजल की बिक्री से 524 करोड़ का नुकसान होगा।

बता दें कि पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच केंद्र सरकार ने आम जनता को थोड़ी राहत देते हुए गुरुवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2.50 रुपये प्रति लीटर कटौती की थी। केंद्र सरकार की घोषणा के बाद बिहार सरकार ने भी राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतें घटाने पर गंभीरता से विचार किया था जिसके बाद जनहित में यह निर्णय लिया।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को दिन में ही एक कार्यक्रम में शिरकत करने के दौरान कहा था कि आज शाम से बिहार में भी पेट्रोल-डीजल की कीमतें घट सकती हैं। शाम तक बिहार के लोगों को खुशखबरी मिल सकती है।

बता दें कि केंद्र सरकार के एेलान के बाद एनडीए शासित अधिकतर राज्यों ने पेट्रोलियम उत्पादों पर राज्य स्तरीय करों में भी कटौती कर दी है और अब इन राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें पांच रुपये प्रति लीटर तक कम हो गई हैं।


बिहार में पहले वित्त विभाग के सूत्रों ने बताया कि पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैट से होने वाली आय और इस पर दी जाने वाली संभावित राहत का आकलन किया जा रहा है। अन्य राज्य सरकारों द्वारा राहत की घोषणा से सरकार दबाव में है। 

पहले गुरुवार को पटना में डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने कहा था कि वह अरुण जेटली की चिट्ठी का इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हर राज्य की स्थिति अलग होती है और इसे देख कर ही कोई फैसला लिया जाएगा।वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कीमतों में कमी करने का अनुरोध करते हुए इसके लिए चिट्ठी लिखने की बात कही थी। 

बिहार  के पड़ोसी राज्यों, उत्तर प्रदेश और झारखंड ने भी 2.50 रुपए की कटौती का एलान कर दिया है और अब वहां भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में पांच रुपये की कमी कर दी गई है। पेट्रोल की नयी दर 85.36 और डीजल की 76.39 रुपये लीटर प्रभावी हो गयी है। 

Posted By: Kajal Kumari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस