पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Electricity Consumer News: पटना के बाद अब एक साथ बिहार के कई जिला मुख्यालयों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाने का काम आरंभ होने जा रहा है। जल्द ही बिजली कंपनी उन बड़े जिलों के नाम तय करेगी, जहां स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाने का काम आरंभ होगा। उत्तर व दक्षिण बिहार दोनों में बिजली कंपनी का यह अभियान आरंभ होगा। इस अभियान को ले बिजली कंपनी ने यह रणनीति बनायी है कि पहले उन शहरों में तैनात बिजली कंपनी के जूनियर व सहायक अभियंताओं के घर स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाएंगे जहां यह अभियान आरंभ होना है।

समस्या के बारे तार्किक जानकारी दे सकें अभियंता यह है रणनीति

बिजली कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि स्मार्ट प्रीपेड  मीटर के संबंध में उपभोक्ताओं के बीच किस्म-किस्म के सवाल आते रहते हैं। इसलिए यह तय किया गया है कि पहले इसे बिजली कंपनी के जूनियर और सहायक अभियंताओं के घर लगा दिया जाए। ऐसा होने से उन्हें स्मार्ट प्रीपेड मीटर से जुड़ी एक-एक बातों की जानकारी मिल जाएगी। ऐसा होने से उपभोक्ताओं को इस बारे में वे काफी सहजता से समझा सकेंगे।

जिला मुख्यालयों में सुविधा के हिसाब से तय होंगे इलाके

जिला मुख्यालयों में स्मार्ट प्रीपेड लगाए जाने का जो काम आरंभ होना है उसके लिए इलाके का चयन बिजली कंपनी अपनी सुविधा के अनुसार तय कर सकेगी। यह योजना है कि मुहल्लेवार स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाने के काम को अंजाम दिया जाए।

नयी कंपनियों की सेवा लिए जाने की है तैयारी

स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाने का काम वर्तमान में केवल एक कंपनी के माध्यम से कराया जा रहा। यह कंपनी केंद्र सरकार का उपक्रम है। बिजली कंपनी के संबंधित अधिकारी का कहना है कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाने का काम बढ़ जाने की वजह से अब इस काम में दूसरी कंपनियों को भी जोड़ा जाएगा। इसकी तैयारी भी चल रही है।