Move to Jagran APP

Bihar Election Dates: BJP बोली- फिर बनेगी NDA की सरकार, लालू ने कहा, उठो बिहारी करो तैयारी

बिहार विधानसभा चुनाव का ऐलान हो गया है। चुनाव तीन चरणों में होगा। 28 अक्‍टूबर तीन नवंबर तथा सात नवंबर को वोड डाले जाएंगे। परिणाम 10 नवंबर को जाएंगे। जाने चुनाव को लेकर क्या कहते हैं बिहार के प्रमुख राजनीतिक चेहरे।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Fri, 25 Sep 2020 04:05 PM (IST)Updated: Fri, 25 Sep 2020 10:51 PM (IST)
Bihar Election Dates: BJP बोली- फिर बनेगी NDA की सरकार, लालू ने कहा, उठो बिहारी करो तैयारी
बिहार में 28 अक्‍टूबर, तीन नवंबर तथा सात नवंबर को वोड डाले जाएंगे। चुनाव परिणाम 10 नवंबर को आएगा।

पटना, जेएनएन। बिहार में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज गया है। कोरोना काल का पहला चुनाव तीन चरणों में होगा। 28 अक्‍टूबर, तीन नवंबर तथा सात नवंबर को वोड डाले जाएंगे। 10 नवंबर को परिणामों की घोषणा कर दी जाएगी। चुनाव तारीखों की घोषणा के साथ ही कार्यकर्ता भी सक्रिय हो गए हैं। ऐलान के साथ ही शुक्रवार को राजनीति प्रतिक्रियाएं भी आने लगी हैं। यहां पढ़ें चुनाव को लेकर क्या कहते हैं बिहार के प्रमुख नेता। 

loksabha election banner

दोहराएंगे 2019 का परिणाम

बिहार बिहार भाजपा प्रभारी भूपेंद्र यादव ने कहा कि चुनाव आयोग की घोषणा का हम स्वागत करते हैं। बिहार में इस बार भी लोकसभा चुनाव 2019 वाले परिणाम दोहराए जाएंगे। विधानसभा के लिए इस चुनाव में भी एनडीए तीन चौथाई बहुमत से जीत दर्ज करने जा रहा है। 

नीतीश के नेतृत्व और मोदी के मार्गदर्शन में लड़ेंगे चुनाव

बिहार भाजपा अध्यक्ष डॉ.संजय जायसवाल ने कहा कि चुनाव आयोग के तीन चरणों में बिहार विधानसभा चुनाव ऐलान का भाजपा स्वागत करती है। हम लोग नीतीश कुमार के नेतृत्व में और नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में चुनाव जीतेंगे। एनडीए चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार है। बड़ी जीत हासिल करेंगे। जनता के आशीर्वाद से प्रचंड बहुत के साथ एनडीए सरकार फिर बनेगी।

चुनाव मैदान में उतरने को तैयार

बिहार विधानसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा का स्वागत करते हुए राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि चुनाव मैदान में हमारी पार्टी पूरी तैयारी से उतरने को तैयार है। कोविड-19 को देखते हुए चुनाव आयोग ने चुनाव की तिथियों की घोषणा और मतदान में बरती जाने वाली सावधानी को पूरा ध्यान रखा है। आयोग का यह निर्णय स्वागतयोग्य है। आयोग द्वारा जारी गाइडलाइन का सभी को अनुपालन सुनिश्चित करना चाहिए। इससे कोरोना काल में चुनाव को ऐतिहासिक बनाने में मदद मिलेगी। 

जनता निष्पक्ष मतदान करे ऐसे हालात नहीं

बिहार कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. मदन मोहन झा ने कहा कि हम शुरू से ही चुनाव का विरोध कर रही है। चुनाव के लिए यह अनुकूल समय नहीं है। कोरोना-बाढ़ के बीच जनता निष्पक्ष होकर मतदान करे, बिहार में ऐसे हालात नहीं। बावजूद सरकार येन-केन प्रकारण चुनाव चुनाव चाहती है तो जनता मालिक है। वह देख रही है कि राज्य में किसानों, बेरोजगारों, महिलाओं के लिए सरकार ने कुछ भी नहीं किया। बावजूद सत्ता के लोभ में ये चुनाव के लिए बेचैन हैं तो ठीक हैं चुनाव होंगे और जनता ऐसे लोगों को उचित जवाब भी देगी। 

बिहार में डिजिटल-वर्चुअल चुनाव संभव नहीं

जन अधिकार पार्टी अध्यक्ष राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने कहा कि बिहार कोरोना से ग्रसित है। कुछ जिले बाढ़ की चपेट में है, पर इन सबकी अनदेखी कर आयोग को चुनाव कराने की जल्दी है। लगता है भाजपा-जदयू को जिताने की आयोग को हड़बड़ी हो। बिहार जैसे राज्य में वर्चुअल और डिजिटल चुनाव संभव ही नहीं। कहीं बिजली नहीं है तो कहीं इंटरनेट नहीं है। आयोग की यह कोशिश लोकतंत्र के महापर्व की परिभाषा बदलने की साजिश है। हमारी पार्टी तमाम पहलुओं पर विचार कर सर्वोच्च न्यायालय में फैसले के खिलाफ पीआइएल दायर करेगी। 

फिर बनेगी नीतीश कुमार के नेतृत्व में सरकार

हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने कहा कि बिहार में चुनाव की तिथियों का एलान स्वागत योग्य कदम है। इस बार चुनाव में लड़ाई 15 वर्ष के जंगलराज बनाम 15 वर्ष के सुशासन के बीच होगी। नीतीश कुमार ने अपने शासनकाल में राज्य की प्रगति-तरक्की के लिए बहुत काम किया है। उसी के आधार पर एनडीए चुनाव मैदान में जाएगा और बिहार में एक बार फिर नीतीश कुमार के नेतृत्व में सरकार बनेगी। विरोधियों को सिर्फ गाल बजाना आता है। जनता ऐसे लोगों के अहंकार और झूठ-फरेब का जवाब अपने वोट से देगी। 

मतदाता करें कोरोना गाइड लाइन का पालन 

विकासशील इंसान पार्टी के अध्यक्ष मुकेश सहनी ने कहा कि लोकतंत्र के महापर्व की घोषणा हो चुकी है। कोरोना जैसी विकट परिस्थितियों के बीच चुनाव आयोग जो जिम्मेदारी निभा रहा है इसके लिए वह बधाई का पात्र है। बिहार की समस्त जनता से मेरा अनुरोध है कि समाज की दिशा और दशा बदलने के लिए कोरोना से जुड़ी तमाम सावधानियों का पालन करते हुए लोकतंत्र के इस महापर्व में शामिल हों और चुनाव आयोग की गाइड लाइन के अनुसार अधिक से अधिक मतदान करे। सभी राजनीतिक दलों को मेरी ओर से शुभकामनाएं हैं। 

चुनाव मैदान में जाना है, एनडीए को हराना है

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राज्य सचिव रामनरेश पाण्डेय ने बिहार चुनाव की तिथियों की घोषणा कास्वागत करते हुए कहा है कि इसकी घोषणा चुनाव आयोग को और पहले करनी चाहिए थी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। हमने तो कोरोना काल में चुनाव टालने का भी सुझाव आयोग को दिया था। हमारी पार्टी की तैयारी चल रही है। अब चुनाव मैदान में जाना है और एनडीए को हराना है। उन्होंने कहा कि राज्य की जनता पिछले पन्द्रह वर्षों से नीतीश शासन से तंग आ चुकी है। यह सरकार केवल अफसरशाही और हवाई वादों की सरकार है। ऐसी सरकार को अब चुनाव मैदान में जनता की मदद से उखाड़ फेंकना है। 

आयोग ने चुनाव प्रचार का कम दिया वक्त

माकपा के राज्य सचिव अवधेश कुमार ने चुनाव आयोग द्वारा घोषित तिथियों पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि केंद्र सरकार के इशारे में आयोग बिहार में चुनाव कराने की हड़बड़ी में है जो चुनाव कार्यक्रमों की रूपरेखा से साफ हो गया है। राजनीतिक दलों के लिए चुनाव प्रचार-प्रसार का कम वक्त है। उम्मीदवारों के लिए भी बंदिशें तय की गई हैं। उन्होंने कोरोना काल में चुनाव कराने के आयोग के फैसले पर सवालिया निशान लगाते हुए कहा कि जब दुनिया के 70 देशों में कोरोना के चलते चुनाव टाल दिया गया तो बिहार में चुनाव कराने की इतनी हड़बड़ी क्यों की गई? यह चुनाव भाजपा-जदयू के इशारे के इशारे पर कम समय में कराया जा रहा है।

काम के आधार पर हम चुनाव में विशाल बहुत हासिल करेंगे

जदयू प्रदेश अध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह ने चुनाव की घोषणा पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि हम मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के काम के आधार पर चुनाव में जाएंगे और विशाल बहुमत हासिल करेंगे। चुनाव के लिए जदयू पूरी तरह से तैयार है। जदयू प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि नीतीश कुमार ने बिहार के लोगों के लिए अनवरत काम किया है। समावेशी विकास उनकी सोच रही है। महिला आरक्षण, हर घर बिजली, पंचायतों व नगर निकायों में महिलाओं के लिए आरक्षण के साथ-साथ समाज में शांति के लिए उन्होंने पूर्ण शराबबंदी लागू की। इन सब चीजों से लोगों प्रसन्न हैैं। कानून के राज का सपना पूरा हुआ है। इन सभी बातों की चर्चा हम लगातार करते रहे हैैं। जिला से बूथ स्तर तक कोरोना काल में भी जदयू ने अपने पदाधिकारियों से संवाद किया है। हम पूरी तरह से तैयार हैैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.