Move to Jagran APP

Bihar Election 3rd. Phase Voting: मतदान के अंतिम चरण में रिकार्ड 58% वोटिंग; पूर्णिया में RJD नेता के भाई की हत्‍या

Bihar Election 3rd. Phase Polling बिहार चुनाव के अंतिम चरण के मतदान में शनिवार को करीब 58 फीसद वोट पड़े हैं। सर्वाधिक वोट किशनगंज में पड़े हैं। हालांकि इस दौरान पूर्णिया में एक आरजेडी नेता के भाई की हत्‍या भी कर दी गई।

By Amit AlokEdited By: Published: Sat, 07 Nov 2020 06:04 PM (IST)Updated: Sun, 08 Nov 2020 09:09 AM (IST)
Bihar Election 3rd. Phase Voting: मतदान के अंतिम चरण में रिकार्ड 58% वोटिंग; पूर्णिया में RJD नेता के भाई की हत्‍या
बिहार चुनाव: पूर्णिया के एक बूथ पर मतदान।

पटना, जेएनएन। Bihar Chunav 3rd. Phase Voting बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में राज्‍य के 15 जिलों की 78 विधानसभा सीटों पर शनिवार को वोट डाले गए। इसमें करीब 2.35 करोड़ मतदाताओं ने 1204 प्रत्याशियों की किस्‍मत इवीएम में कैद कर दिया। चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार शाम छह बजे मतदान खत्‍म होने तक करीब 57.91 फीसद वोट पड़े। मतदान के अंतिम चरण में कुछ बड़ी हिंसक घटनाएं भी हुईं। पूर्णिया में एक राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD)  नेता के भाई की हत्‍या कर दी गई। पूर्णिया में ही एक बूथ पर हंगामा को शांत करने के लिए सुरक्षा बलों को फायरिंग करनी पड़ी। शनिवार को कोरोना संक्रमण के कारण एक निर्दलीय प्रत्‍याशी की मौत हो गई। अब आगे 10 नवंबर को मतगणना होगी।

loksabha election banner

कोसी व सीमांचल में अधिक दिखा वोटरों का उत्‍साह

विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में शनिवार को जम कर वोट पड़े। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार 58 फीसद वोट पड़े हैं। सर्वाधिक वोट किशनगंज में पड़े हैं। कोसी व सीमांचल में मतदान अधिक हुआ। आरजेडी नेता के भाई की हत्‍या, बूथ पर हवाई फायरिंग

मतदान के अंतिम चरण में हिंसा की कुछ बड़ी घटनाएं हुईं। पूर्णिया के धमदाहां में एक आरजेडी नेता के भाई की हत्‍या कर दी गई। कुछ जगह मतदाताओं व सुरक्षा बलों के बीच झड़प भी हुई। पूर्णिया के धमदाहां स्थित बूथ संख्‍या 282 पर मतदान के दौरान हंगामा हो गया। वहां स्थिति पर नियंत्रण पाने के लिए सुरक्षा बलों को हवाई फायरिंग करनी पड़ी। घटना की पुष्टि बिहार के मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवासन ने की है। अररिया के सिकटी में भी मतदाताओं व सुरक्षा बलों के बीच झड़प हो गई। कई जगह ईवीएम खराब मिले, जिससे मतदान प्रभावित हुआ।

दांव पर लगी है कई दिग्गज नेताओं की प्रतिष्‍ठा

तीसरे चरण के मतदान में सबसे ज्यादा दिग्गज नेताओं की प्रतिष्‍ठा दांव पर लगी है। इनमें विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी समेत राज्‍य के 12 मंत्री शामिल हैं। इनमें भारतीय जनता पार्टी के कोटे से मंत्री सुरेश शर्मा, विनोद नारायण झा, प्रमोद कुमार और कृष्ण कुमार ऋषि तो जनता दल यूनाइटेड से बिजेंद्र यादव, महेश्वर हजारी, मदन सहनी, फिरोज अहमद, लक्ष्मेश्वर राय, बीमा भारती, नरेंद्र नारायण यादव शामिल हैं। विकासशील इनसान पार्टी के अध्‍यक्ष मुूकेश साहनी भी तीसरे चरण के ही प्रत्‍याशी हैं। विपक्ष के नेताओं में आरजेडी के अब्दुल बारी सिद्दीकी, रमई राम व लवली आनंद मैदान में हैं। शरद यादव की बेटी सुभाषिणी भी आरजेडी के टिकट पर चुनाव लड़ रहीं हैं। जन अधिकार पार्टी के अध्‍यक्ष पप्पू यादव भी भाग्‍य आजमा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.