Move to Jagran APP

Bihar Election 2020: एएन कॉलेज में मल्‍टी लेयर सुरक्षा के बीच EVM, अब 10 की सुबह खुलेगा ताला

Bihar Election News 2020 पटना जिले के अंतर्गत नौ विधानसभा क्षेत्रों के उम्‍मीदवारों की किस्‍मत ईवीएम के साथ एएन कॉलेज के वज्रगृह में बंद हो गई है। अब 10 नवंबर की सुबह वज्रगृह के ताले खुलेंगे और मतगणना के बाद जीत-हार का फैसला होगा। सुरक्षा के हैं पुख्ता इंतजाम

By Shubh NpathakEdited By: Published: Wed, 04 Nov 2020 07:36 AM (IST)Updated: Wed, 04 Nov 2020 09:56 AM (IST)
Bihar Election 2020: एएन कॉलेज में मल्‍टी लेयर सुरक्षा के बीच EVM, अब 10 की सुबह खुलेगा ताला
एएन कॉलेज में बुधवार की भोर तक चला ईवीएम जमा करने का काम। जागरण

जेएनएन, पटना । बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए पटना जिले में मतदान के दोनों चरण खत्‍म हो चुके हैं। जिले के अंतर्गत सभ्‍ाी 14 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान पहले और दूसरे दौर के दौरान खत्‍म हो चुका है। पहले चरण में पांच जबकि दूसरे चरण में जिले के अंतर्गत नौ विधानसभा क्षेत्रों में मतदान की प्रक्रिया संपन्‍न कराई गई। मंगलवार की शाम मतदान खत्‍म होने के तुरंत बाद से इस्‍तेमाल में लाई गई सभ्‍ाी ईवीएम को एएन कॉलेज स्थित वज्रगृह में जमा करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी, जो बुधवार की भोर तक  चलती रही। दूर-दराज के बूथों से आये मतदान कर्मियों को ईवीएम जमा करने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा, क्‍योंकि उनके आने तक ईवीएम संग्रह केंद्र में कतार काफी लंबी हो गई थी।

loksabha election banner

10 की दाेपहर से आने लगेंगे परिणाम

जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार ईवीएम जमा करने का काम पूरा हो चुका है। मतदान खत्‍म होने के तुरंत बाद बूथ पर ही सभी प्रत्‍याशियों के पोलिंग एजेंट की उपस्थिति में ईवीएम को सील कर लिया गया था। इसके बाद सभी ईवीएम को एएन कॉलेज स्थित ईवीएम संग्रहण केंद्र सह वज्रगृह में लाया गया। यहां चुनाव अधिकारियों ने समुचित जांच और सभी दस्‍तावेजों के मिलान के बाद ईवीएम को जमा करने के बाद वज्रगृह में बंद कर दिया है। मतदान में प्रयुक्‍त ईवीएम की सुरक्षा के लिए पर्याप्‍त संख्‍या में सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है। वज्रगृह का ताला अब 10 नवंबर की सुबह जिम्‍मेदार अधिकारी और प्रत्‍याशियों के प्रतिनिधि की उपस्थिति में खोला जाएगा। इसके तुरंत बाद मतगणना शुरू होगी। मतगणना के परिणाम दोपहर बाद से आने लगेंगे।

बोरिंग रोड में पूरी रात तैनात रहे 200 से अधिक जवान

मतदान खत्म होने के तुरंत बाद बोरिंग रोड से पानी टंकी तिराहे व पाटलिपुत्र गोलंबर के बीच सामान्य वाहनों की आवाजाही प्रशासन ने रोक दी थी। शाम 6:30 बजे से पोलिंग पार्टियां ईवीएम जमा करने के लिए एएन कॉलेज में पहुंचने लगीं थीं। बोरिंग रोड से पानी टंकी के बीच सभी रास्‍तों के मुहाने पर बैरिकेडिंग कर दी गई थी। 200 से अधिक जवान सुरक्षा के लिए तैनात किए गए थे।

आधी रात के बाद से बोरिंग रोड पर सामान्य हुआ परिचालन

आधी रात के बाद से पाटलिपुत्र गोलंबर से पानी टंकी के बीच सामान्य वाहनों का परिचालन शुरू कर दिया गया। रात करीब दो बजे से बोरिंग रोड-पानी टंकी मार्ग पर यातायात सामान्य हो गया।

सीसीटीवी से वज्रगृह पर रखी जाएगी नजर

वज्रगृह में ईवीएम जमा होने के बाद उसे सील कर दिया गया है। कॉलेज के मेन गेट से लेकर अंदर तक कई जगह अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। पर्याप्‍त संख्‍या में जवान शिफ्ट बदलकर 24 घंटे पूरे क्षेत्र पर नजर रखेंगे। सीसीटीवी कैमरे से भी नजर रखी जा रही है। कॉलेज के बाहरी गेट पर 12 जवान और दो पैट्रोलिंग दल लगातार तैनात रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.