Move to Jagran APP

राजद सरकार में मंत्री रहे ददन पहलवान की 68 लाख की संपत्ति जब्त, बिहार-यूपी में रहे आपराधिक इतिहास

बिहार में राजद सरकार में मंत्री रहे ददन पहलवान की 68 लाख रुपये की संपत्ति जब्त की है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने यह कार्रवाई की है। पूर्व मंत्री ददन पहलवान का उत्तर प्रदेश व बिहार में आपराधिक इतिहास रहा है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sat, 18 Sep 2021 10:13 PM (IST)Updated: Sat, 18 Sep 2021 10:13 PM (IST)
राजद सरकार में मंत्री रहे ददन पहलवान की 68 लाख की संपत्ति जब्त, बिहार-यूपी में रहे आपराधिक इतिहास
बिहार के पूर्व मंत्री ददन पहलवान। साभारः इंटरनेट मीडिया।

राज्य ब्यूरो, पटना: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बिहार में राजद सरकार में मंत्री रहे ददन पहलवान की 68 लाख रुपये की संपत्ति जब्त की है। इनमें चल-अचल संपत्ति शामिल हैं। पूर्व मंत्री ददन पहलवान का उत्तर प्रदेश व बिहार में आपराधिक इतिहास रहा है। वह राबड़ी देवी की सरकार में मंत्री रह चुके हैं। इसके बाद वह जदयू में शामिल हो गए थे।

loksabha election banner

मनी लांड्रिंग के तहत की कार्रवाई

ईडी ने यह कार्रवाई मनी लांड्रिंग के तहत की है। जब्त की गई संपत्तियों में सात भूखंड व लग्जरी गाड़ियां शामिल हैं। ईडी ने जारी बयान में कहा है कि ददन सिंह बिहार विधानसभा के पूर्व सदस्य हैं। उनका बिहार व यूपी में 2004 के बाद से आपराधिक रिकार्ड रहा है। ईडी का आरोप है कि पूर्व विधायक ने अपराध से प्राप्त पैसों से विभिन्न प्रकार की चल-अचल संपत्तियां खरीदीं व बैंकों में अपने स्वजनों के नाम पर धनराशि जमा कराई। पहलवान ने ईडी को बताया था कि यह पैसा उन्होंने कारेाबार व कंपनी से हुई कमाई से अर्जित किया था, जबकि उनके द्वारा कोई कारोबार या कंपनी चलाए जाने की पुष्टि नहीं हुई।

गत वर्ष जदयू ने निकाल दिया था

ददन पहलवान को जदयू ने पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में पिछले साल निकाल दिया था। पहलवान से नेता बने ददन सिंह बिहार के बक्सर जिले की डुमरांव विधानसभा सीट से चुने गए थे। राबड़ी देवी की सरकार में मंत्री भी रहे थे। बता दें कि बिहार व उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा ददन सिंह के खिलाफ पांच केस दर्ज करने के बाद ईडी ने मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज किया था। ईडी के अनुसार ददन सिंह आदतन अपराधी रहे हैं और उन्होंने अवैध हथियार, हत्या के प्रयास, आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी संपत्ति हड़पने जैसे कई अपराध किए हैं। मनी लांड्रिंग के मामले में ददन सिंह की पत्नी उषा देवी व बेटा करतार सिंह यादव भी सह आरोपी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.