Move to Jagran APP

Bihar CoronaVirus Vaccination: 18 साल उम्र है तो आज से टीकाकरण के लिए कराइए रजिस्ट्रेशन, जानिए प्रक्रिया

Bihar CoronaVirus Vaccination बिहार में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोरोनावायरस टीकाकरण के लिए रजिस्‍ट्रेशन आज से आरंभ है। टीकाकरण के लिए कोविन वेब पोर्टल पर कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन सहित पूरी जानकारी के लिए पढ़ें यह खबर।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 28 Apr 2021 06:35 AM (IST)Updated: Wed, 28 Apr 2021 06:39 AM (IST)
Bihar CoronaVirus Vaccination: 18 साल उम्र है तो आज से टीकाकरण के लिए कराइए रजिस्ट्रेशन, जानिए प्रक्रिया
बिहार में आज से 18 साल से अधिक उम्र वालों के टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

पटना, स्‍टेट ब्यूरो। Bihar CoronaVirus Vaccination बिहार में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोग 28 अप्रैल से कोरोनावायरस टीकाकरण (CoronaVirus Vaccination) के लिए पंजीकरण (Registration) करा सकेंगे। हालांकि, वैक्सीन (CoronaVirus Vaccine) को लेकर संशय अभी बरकरार है। एक मई से टीकाकरण का फैसला दो दिनों के अंदर उच्चस्तरीय बैठक (High Level Meeting) और वैक्सीन की उपलब्‍धता के आधार पर किया जाएगा। सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) की कोविशील्ड वैक्‍सीन की एक करोड़ डोज का ऑर्डर किया है, लेकिन सीरम इंस्टीट्यूट ने सरकार से उसकी माहवार खपत का ब्योरा तलब किया है।

loksabha election banner

एक करोड़ डोज का ऑर्डर

राज्‍य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने बताया कि केंद्र के दिशा-निर्देश पर बुधवार से 18 से अधिक उम्र वाले टीकाकरण के लिए 'कोविन' वेब पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि एक मई से राज्य में 18 प्लस वालों का टीकाकरण शुरू हो सके, इसके लिए सीरम इंस्टीट्यूट को एक करोड़ डोज का ऑर्डर दिया गया है।

महीने की खपत का ब्योरा मांगा

मनोज कुमार ने बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट ने राज्य सरकार से एक करोड़ डोज का ऑर्डर मिलने के बाद एक बार में इतनी डोज देने में असमर्थता जाहिर की है। राज्य सरकार से इंस्टीट्यूट ने एक महीने में होने वाली खपत का ब्योरा मांगा है। कहा है कि वह माहवार वैक्सीन की आपूर्ति करने के प्रयास करेगा।

उच्चस्तरीय बैठक फिर फैसला

मनोज कुमार ने बताया कि दो दिन के अंदर 18 प्लस वालों के टीकाकरण को लेकर उच्चस्तरीय बैठक प्रस्तावित है, जिसमें तमाम पहलुओं पर विचार होगा। इसके बाद सरकार अपना रोड मैप जारी करेगी। उन्होंने कहा कि प्राइवेट संस्थान टीकाकरण का पैसा लेंगे या सरकार खर्च वहन करेगी, इस बारे में भी जल्द ही निर्णय लिया जाएगा।

नहीं दी जाएगी पहले की वैक्सीन

स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार ने 45-59 उम्र वालों के लिए राज्य को जो वैक्सीन आवंटित की है, उसका उपयोग 18 साल उम्र वालों के  लिए नहीं किया जा सकेगा। केंद्र की हिदायत है कि 18 साल वालों के लिए वैक्सीन राज्य सरकार खरीदे।

कोविन पोर्टल पर ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

  • कंप्यूटर या मोबाइल पर पोर्टल खोले।
  • रजिस्ट्रेशन का विकल्प चुने।
  • मोबाइल नंबर पोर्टल में भरें।
  • आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा।
  • ओटीपी डालने के बाद नाम, उम्र, लिंग भरें।
  • अपनी सुविधा के अनुसार टीकाकरण की तारीख चुनें।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.