Move to Jagran APP

Bihar CoronaVirus Update: पटना के कोरोना अस्‍पताल NMCH में हड़ताल पर गए पीजी डॉक्टर, मचा हाहाकार

Bihar CoronaVirus Update पटना के कोरोना अस्‍पताल एनएमसीएच में एक मरीज की मौत के बाद डॉक्‍टरों व स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों पर हमला किया गया। इससे आक्रोशित पीजी डॉक्‍टर हड़ताल पर गए हैं। कोरोनावायरस के संक्रमण काल में पीजी डॉक्टरों के हउ़ताल पर चले जाने से अस्‍पताल में हड़कम्‍प मच गया है।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 28 Apr 2021 03:34 PM (IST)Updated: Wed, 28 Apr 2021 03:34 PM (IST)
Bihar CoronaVirus Update: पटना के कोरोना अस्‍पताल NMCH में हड़ताल पर गए पीजी डॉक्टर, मचा हाहाकार
पटना का नालंदा मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल।

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar CoronaVirus News Update पटना के कोरोना अस्‍पताल (COVID Hospital) नालंदा मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल (NMCH) में बुधवार की दोपहर से सभी पीजी डॉक्टर हड़ताल पर (PG Doctors on Strike) चले गए हैं। कोरोनावायरस संक्रमण (CoronaVirus Infection) के आपातकालीन माहौल में हुई इस हड़ताल के कारण हाहाकार मच गया है। पीजी डॉक्‍टर बुधवार की सुबह एक मरीज की मौत के बाद आक्रोशित लोगों द्वारा डॉक्टरों को पीटने के लिए दौड़ाने तथा स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों के साथ मारपीट से नाराज हैं। बताया जाता है कि हंगामा के दौरान कुछ देर के लिए ऑक्सीजन गैस की आपूर्ति (Oxygen Supply) भी ठप कर दी गई थी। हालांकि, उसे तुरंत चालू किया गया। पीजी डॉक्‍टर समुचित सुरक्षा और इलाज के लिए आवश्यक संसाधनों की मांग कर रहे हैं।

loksabha election banner

संसाधनों की कमी से इलाज में परेशानी

एनएमसीएच के जूनियर डॉक्टर एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. रामचंद्र कुमार ने कहा कि डॉक्टरों व स्वास्थकर्मियों को दवाओं व अन्य चीजों की कमी के कारण इलाज करने में परेशानी हो रही है। संसाधनों की कमी के कारण मरीज की मौत होने पर स्‍वजन आक्रोशित होकर डॉक्टरों पर लगातार हमले कर रहे हैं। बुधवार को भी सर्जरी विभाग में एक मरीज की मौत के बाद डॉक्‍टरों व स्‍वाथ्‍यकर्मियों पर हमला किया गया। इसके पहले 22 अप्रैल को भी डॉक्टरों के साथ मारपीट किए जाने के कारण पीजी डॉक्टरों ने कार्य बहिष्कार किया था।

नहीं सुधर रही एनएमसीएच की स्थिति

जूनियर डॉक्टर एसोसिएशन के अध्यक्ष का कहना है कि तमाम घोषणाओं और आश्वासनों के बावजूद एनएमसीएच की स्थिति नहीं सुधर पा रही है। उन्होंने अस्पताल में पारा मिलिट्री फोर्स तैनात करने, डॉक्टरों की कमी को दूर करने, जूनियर रेजिडेंट व नर्सों की बहाली तथा वार्ड ब्‍वॉय की संख्या बढ़ाने की मांग की है। अध्यक्ष ने कहा कि जब तक स्वास्थ्य मंत्री एवं प्रधान सचिव अस्पताल आकर व्यवस्था सुनिश्चित नहीं करेंगे, तब तक पीजी डॉक्‍टर काम पर नहीं लौटेंगे।

पीजी डॉक्टरों को मनाने की कोशिश

इस बीच अस्पताल प्रशासन पीजी डॉक्टरों को मनाने में जुटा है। प्राचार्य डॉ. हीरालाल महतो, अधीक्षक डॉ. विनोद कुमार सिंह, उपाधीक्षक डॉ. सरोज कुमार ने पीजी डॉक्टरों से बातचीत कर उन्हें समझाने का हर संभव प्रयास किया है, लेकिन वे अपनी जिद पर अड़े हुए हैं।

अस्पताल में भर्ती हैं लगभग 370 मरीज

अस्पताल में लगभग 150 पीजी डॉक्टर हैं। उनके हड़ताल पर चले जाने से अस्पताल प्रशासन के हाथ-पैर फूल रहे हैं। पांच सौ बेड वाले इस कोविड अस्पताल में लगभग 370 मरीज भर्ती हैं। इनमें से अधिकांश ऑक्सीजन पर है। ऐसे मरीजों के स्‍वजनों के बीच हड़कंप मच गया है। गंभीर सवाल तो कोरोनावायरस संक्रमण के गंभीर मरीजों के इलाज का खड़ा हो गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.