पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar CoronaVirus Update News: बिहार के लिए यह सुखद है कि कोरोना संक्रमण का ग्राफ तेजी से नीचे गिर रहा है। जिलों में संक्रमित मरीजों की संख्या अब 50 से भी कम हो चुकी है। इस दौरान चिंता की बात यह कि उन जिलों में भी संक्रमण के नए मामले मिले हैं, जहां एक दिन पहले यानी गुरुवार तक एक भी संक्रमित व्यक्ति नहीं था। शुक्रवार को 27 जिलों में संक्रमण के नए मामलों की संख्या 20 से कम पाई गई है। राज्य से कुल 566 संक्रमित मिले हैं। इससे पहले गुरुवार को राज्य से 551 तो पटना जिले से 63 पाजिटिव मिले थे।

जिलों में संक्रमित लोगों की संख्या हुई 50 से भी कम

शुक्रवार को सर्वाधिक 45 पटना से तो सबसे कम बक्सर से नए कोरोना संक्रमित मिले। बक्सर से महज एक संक्रमित केस मिला है। दूसरे राज्यों के तीन लोगों के सैंपल भी पाजिटिव पाए गए हैं। उल्लेखनीय है कि राज्य में पिछले 24 घंटों के दौरान (गुरुवार से शुक्रवार तक) कुल 1,10,119 सैंपलों की जांच हुई।

20 से कम नए पाजिटिव केस वाले जिले

अरवल में तीन, औरंगाबाद में पांच, बांका में चार, भागलपुर में सात, भोजपुर में तीन, बक्सर में एक, पूर्वी चंपारण में 12, गया में आठ, जमुई में तीन, जहानाबाद में दो, कैमूर में पांच, खगडिय़ा में चार, किशनगंज में 15, लखीसराय में 10, मधेपुरा में 17, मधुबनी में छह, नालंदा में नौ, नवादा में आठ, रोहतास में छह, सहरसा में 12, शेखपुरा में छह, शिवहर में आठ, सीतामढ़ी में 12, सीवान में 11, वैशाली में 18 और पश्चिम चंपारण में पांच नए संक्रमित मामले मिले हैं।

20 से अधिक नए मामलों वाले जिले

बेगूसराय में संक्रमण के 20 नए केस मिले हैं। अररिया में 26, दरभंगा में 26, कटिहार में 23, मुंगेर में 25, मुजफ्फरपुर में 37, पूॢणया में 33, समस्तीपुर में 31, शेखपुरा में 31, सुपौल में 24 और गोपालगंज में 42 नए पाजिटिव मामले पाए गए हैं।

गुरुवार को 18 जिलों में 10 से कम नए मामले

गुरुवार के आंकड़ों के अनुसार अरवल से आठ, औरंगाबाद से एक, भोजपुर से चार, बक्सर से तीन, गया से पांच, जमुई से चार, जहानाबाद से तीन, कैमूर से चार, किशनगंज से नौ, मधुबनी से सात, नालंदा से सात, नवादा से आठ, रोहतास से दो, सहरसा से नौ, शेखपुरा से एक, शिवहर से चार, सीतामढ़ी से तीन, सिवान से नौ पॉजिटिव मिले हैं। जबकि पटना से 63, पूर्णिया से 48, बेगूसराय से 30, गोपालगंज से 28, सारण से 26 कोरोना पाजिटिव मिले।

985 ने कोरोना को दी शिकस्त

राज्य में कोरोना को शिकस्त देने वालों की संख्या लगातार बढ़ी है। राज्‍य में गुरुवार को 985 मरीजों ने कोरोना को पराजित भी किया। अब राज्य में रिकवरी रेट 97.72 फीसद हो गई है। राज्य में अब एक्टिव केस 6895 रह गए हैं। जो दूसरी लहर में बढ़कर सवा लाख के करीब पहुंच गए थे।

दो दिन में 77 लोगों की संक्रमण से मौत 

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों की माने तो नौ और 10 जून मिलाकर सूबे में 77 लोगों की मौत हुई है। बुधवार को 54 लोगों की मौत संक्रमण से हुई थी तो वहीं गुरुवार को विभाग ने 23 लोगों की मौत संक्रमण से होने की पुष्टि की है।

मौत के मामले में बिहार का देश में 12वां स्थान

कोरोना से मौत के मामले में बिहार का देश में 12वां हो गया है। आठ जून तक बिहार का देश में स्थान 16वां था। लेकिन जिलों से मौत के नए आंकड़े मिलने के बाद मौत की रैंकिंग में बिहार थोड़ा ऊपर हो गया है। बता दें कि 3991 मौत की जानकारी एक जांच के बाद सामने आई थी। बिहार में अब तक संक्रमण से 9452 की मौत हो चुकी है। मौत की रैंकिंग में महाराष्ट्र एक नंबर पर तो कर्नाटक दूसरे स्थान पर है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप