Move to Jagran APP

Bihar Coronavirus Update: बिहार में सॉफ्टवेयर के जरिये मिलेगी अस्‍पताल में खाली बेड की जानकारी

Bihar Coronavirus Update News बिहार में सरकार अब मेडिकल कॉलेज अस्पताल कोविड केयर सेंटर डेडिकेटेड कोविड अस्पताल में बेड की उपलब्धता की जानकारी साॅफ्टवेयर के जरिए देगी। यह जानकारी राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने दी।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sun, 25 Apr 2021 10:00 AM (IST)Updated: Sun, 25 Apr 2021 10:00 AM (IST)
Bihar Coronavirus Update: बिहार में सॉफ्टवेयर के जरिये मिलेगी अस्‍पताल में खाली बेड की जानकारी
बिहार सरकार बेड उपलब्‍धता की जानकारी के लिए बनवा रही सॉफ्टवेयर। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Coronavirus Update News: बिहार में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों और अस्पतालों में बेड की कमी को लेकर आ रहे समाचारों के बीच सरकार अब मेडिकल कॉलेज अस्पताल, कोविड केयर सेंटर, डेडिकेटेड कोविड अस्पताल में बेड की उपलब्धता की जानकारी साॅफ्टवेयर के जरिए देगी। यह जानकारी राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने दी। इसको लेकर मांग लगातार हो रही है। पिछले दिनों एक प्रेस वार्ता में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के साथ मौजूद स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय के सामने भी यह मसला आया था। तब मंत्री ने कहा था कि उनका विभाग इस पर काम कर रहा है। अस्‍पतालों में बेड उपलब्‍ध रहते मरीजों को भर्ती नहीं करने का आरोप लगता रहा है। अगर सरकार का सॉफ्टवेयर आम लोगों तक जानकारी उपलब्‍ध कराने लगे तो यह समस्‍या नहीं रहेगी।

loksabha election banner

मेडिकल कॉलेजों में अभी भी 40 फीसद बेड खाली

मनोज कुमार ने बताया कि राज्य के मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में 2399 बेड में 1364 भरे हुए हैं। डेडिकेटेड अस्पताल में 5671 बेड में साढ़े तीन हजार से ज्यादा बेड खाली है। कोविड केयर सेंटर में भी साढ़े 12 हजार से अधिक बेड हैं, जिनमें से साढ़े छह सौ भरे हुए हैं, शेष रिक्त हैं। कुछ जिलों में बेड को लेकर अवश्य दबाव है। इस समस्या का समाधान जल्द होगा। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग एक साफ्टवेयर बना रहा है जो दो-तीन दिन में काम करने लगेगा। इसकी मदद से आम लोग अस्पताल और उसमें खाली बेड की जानकारी हासिल कर सकेंगे साथ ही यह भी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे कि कितने बेड ऑक्सीजन युक्त हैं और कितने आइसीयू युक्त।

आर्मी की दो टीमें ईएसआइ अस्पताल बिहटा में तैनात

मनोज कुमार ने बताया कि बिहटा के ईएसआइ अस्पताल में आर्मी की दो टीमों ने मोर्चा संभाला हुआ है। यहां फिलहाल 50 बेड कोरोना संक्रमितों के लिए रिजर्व हैं। इसके अलावा सरकार अन्य समाजसेवी संस्थाओं से भी संपर्क कर रही है ताकि यहां पांच सौ बेड कोविड मरीजों के लिए चालू किए जा सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.