Move to Jagran APP

बिहार में कोरोना संक्रमण बेकाबू, पटना में पांच महीने का टूटा रिकार्ड, मुजफ्फरपुर के बच्‍चे की मौत

Bihar Coronavirus Update बिहार में कोरोनावायरस संक्रमण की ताजा लहर बेकाबू होते दिख रही है। पटना में संक्रमण दर खतरनाक स्‍तर के दोगुना हो गई है। इधर मुजफ्फरपुर के एक बच्‍चे की संक्रमण से मौत हो गई है। भागलपुर और बांका में भी हालात ठीक नहीं हैं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Wed, 06 Jul 2022 08:24 AM (IST)Updated: Wed, 06 Jul 2022 10:32 AM (IST)
बिहार में कोरोना संक्रमण बेकाबू, पटना में पांच महीने का टूटा रिकार्ड, मुजफ्फरपुर के बच्‍चे की मौत
Bihar Coronavirus Update: बिहार में कोरोना संक्रमण के आंकड़े चिंताजनक स्‍तर पर पहुंचे। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Coronavirus Update: बिहार में जुलाई महीने में पहली बार कोरोना के सर्वाधिक केस एक दिन में मिले हैं। मंगलवार को राज्य में एक दिन में 338 नए संक्रमित मिले। अकेले पटना जिले में 182 नए संक्रमित मिले हैं। पटना में पांच महीने के बाद एक दिन में इतने अधिक कोरोना मरीज मिले हैं। एक साथ तीन सौ से अधिक केस मिलने के बाद राज्य में संक्रमित केस 1269 हो गए हैं। इस बीच कोरोना संक्रमण से प्रभावित एक बच्‍चे की मौत हो गई है। स्वास्थ्य विभाग से मंगलवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार बीते 24 घंटे में 122402 टेस्ट किए गए।

loksabha election banner

पटना के बाद भागलपुर और बांका का नंबर 

प्राप्त नतीजों के अनुसार पटना में 182, भागलपुर में 30, बांका 16, मुजफ्फरपुर 12, दरभंगा 11, बेगूसराय 7, गया 7, खगडिय़ा 9, सुपौल 8, जहानाबाद 6, मधुबनी 5, पूर्णिया में 6 नए संक्रमित मिले हैं। विभाग के अनुसार राज्य में कोविड संक्रमण दर 0.27 प्रतिशत, जबकि पटना की संक्रमण दर 2.20 प्रतिशत पहुंच गई है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन एक प्रत‍िशत से अध‍िक संक्रमण दर को खतरनाक मानता है। विभाग के अनुसार बीते 24 घंटे में पूर्व से संक्रमित रहे 228 मरीज स्वस्थ भी हुए हैं। राज्य में वर्तमान में प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामले 1269 हो गए हैं।

पांच माह बाद मिले रिकार्ड 182 नए कोरोना संक्रमित

कोरोना संक्रमितों की संख्या के साथ पटना जिले में संक्रमण दर भी खतरनाक स्तर पर पहुंच चुकी है। मंगलवार को जिले में 2.2 प्रतिशत संक्रमण था जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन 1 प्रतिशत या उससे अधिक को खतरनाक मानता है। मंगलवार को 8254 आशंकितों की जांच में 218 लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। इनमें से 11 फालोअप और 207 नए केस हैं। नए मामलों में 182 पटना और 25 अन्य जिलों के हैं।

इसके साथ ही जिले में कुल उपचाराधीन मरीजों की संख्या 693 हो गई है। इनमें से 581 पटना और 112 अन्य जिलों के निवासी हैं। पटना के 577 और अन्य जिलों के 101 संक्रमित होम आइसोलेशन में उपचार करा रहे हैं। इसके अलावा 15 विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं। जून से अबतक राजधानी के अस्पतालों में तीन लोगों की मौत हो चुकी है। शहरी क्षेत्र के सभी मोहल्ले अब कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। इसके अलावा आधे से अधिक प्रखंडों में भी कोरोना पहुंच चुका है। 

चेस्ट इंफेक्शन से पीडि़त बच्चे की कोरोना से मौत 

पीएमसीएच में कुल 818 लोगों की जांच हुई। इनमें से गोपालगंज के एक समेत पीएमसीएच में लिए गए 93 नमूनों में से 12 की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। प्राचार्य डा. विद्यापति चौधरी ने बताया कि मंगलवार को एक समेत कोरोना वार्ड में कुल तीन संक्रमितों का इलाज चल रहा है। एनएमसीएच के कोरोना नोडल पदाधिकारी डा. मुकुल कुमार ङ्क्षसह ने बताया कि मंगलवार को दो नए समेत कुल तीन मरीज कोरोना वार्ड में भर्ती हैं।

भर्ती नए रोगियों में एक पटना और दूसरे वैशाली जिले के निवासी हैं। वहीं एम्स के कोरोना नोडल पदाधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि कुल दो मरीज भर्ती हैं, जबकि शनिवार रात मुजफ्फरपुर निवासी एक बच्चे की इलाज के क्रम में मौत हो गई थी। बच्चे को कोरोना के अलावा चेस्ट में संक्रमण की शिकायत थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.