Move to Jagran APP

Bihar Coronavirus Update: बिहार में कोरोना का आंकड़ा 700 के करीब पहुंचा, अकेले पटना में मिले 56 नए मरीज

Bihar Coronavirus Latest News बिहार में कोरोना वायरस का संक्रमण एक बार फिर तेजी से बढ़ता जा रहा है। राज्‍य में कोरोना के मरीजों की संख्‍या बढ़ते हुए 700 के करीब पहुंच गई है। सबसे अधिक चिंता पटना जिले को लेकर है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2022 10:18 AM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2022 10:18 AM (IST)
Bihar Coronavirus Update: बिहार में कोरोना का आंकड़ा 700 के करीब पहुंचा, अकेले पटना में मिले 56 नए मरीज
बिहार में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार में कोरोना के 142 नए संक्रमित मिले हैं। इसमें पटना जिले में 56 नए मामले हैं। राज्य में नए संक्रमित मिलने के बाद सक्रिय मामले 693 हो गए हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा रविवार की शाम को जारी रिपोर्ट के अनुसार शनिवार से रविवार के बीच कुल 131812 कोविड टेस्ट किये गए जिसमें 142 रिपोर्ट पाजिटिव पाई गई। रिपोर्ट के अनुसार पटना के अलावा भागलपुर में 10, रोहतास पूर्वी चंपारण में 6-6,  सहरसा में पांच, वैशाली में चार संक्रमित मिले हैं। बीते दो दिन की अपेक्षा रविवार को संक्रमण के मामले कम आये हैं। इसके पहले शनिवार को 155 और शुक्रवार को 152 रिपोर्ट पाजिटिव आई थी। नए 142 नए संक्रमित मिलने के बाद राज्य में सक्रिय मामले 693 हो गए हैं।

loksabha election banner

सतर्क होने का समय, बढ़ने लगा कोरोना

इधर, भोजपुर जिले में फिर एक बार कोरोना संक्रमण बढऩे लगा है। ऐसे में सावधानी बरतने का वक्त आ गया है। बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा ट्व‍िटर पर जारी रिपोर्ट के मुताबिक तीन दिनों में दो लोग संक्रमित हुए हैं, जिसमें से शाहपुर निवासी एक संक्रमित महिला की पहचान हुई है। संक्रमित की पहचान होते ही उक्त गांव में मेडिकल टीम भेजकर उसे क्वारंटाइन किया गया और आवश्यक दवाएं उपलब्ध कराई गई। साथ ही उसके परिवार के सदस्यों समेत आस-पास के लोगों का भी कोविड टेस्ट किया गया और कोविड गाइडलाइन पालन करने समेत तमाम आवश्यक एहतियात बरतने की सलाह दी गई। 

इधर, सप्ताह भर में पांच नए पाजिटिव केस पाए जाने की जानकारी बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति ने ट््वीटर पर जारी की है। इससे पहले विगत 29 मई और एक जून को भी एक-एक पाजिटिव केेस पाए जाने की जानकारी ट्व‍िटर पर जारी की गई थी। सप्ताह भर में पांच नए केस पाए जाने की जानकारी से जिले में लोग आतंकित हैं। हालांकि हाल हीं में संक्रमित हुए पांच मरीजों में से चार लोगों की सूचना अब तक जिला स्वास्थ्य समिति को नहीं मिली है। फिर भी संक्रमितों की पड़ताल में स्वास्थ्य विभाग जुट गया है।

संभावना व्यक्त की जा रही है कि संक्रमित व्यक्तियों की जांच जिले से बाहर हुई होगी, इसीलिए जिला स्वास्थ्य समिति को अब तक इसकी रिपोर्ट नहीं मिली है। बता दें कि 14 दिसंबर से शुरू हुई कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर में कुल 1731 लोग संक्रमित हुए हैं, जिसमें दो की मौत हुई है। इधर मार्च महीने में जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार थमने के साथ जांच व टीकाकरण की रफ्तार भी काफी कम हो गई थी, जिसमें अब तेजी दिखने लगी है। जिलाधिकारी राज कुमार ने जांच के लिए प्रतिदिन पांच हजार सैंपल संग्रह करने का निर्देश दिया है। 

कहते हैं सिविल सर्जन

भोजपुर के सिविल सर्जन डा. आरपी सिंह ने बताया कि शाहपुर में एक महिला संक्रमित की पहचान होने के बाद उसके परिवार के सदस्यों समेत आसपास के लोगों की जांच के लिए सैंपल संग्रह किया गया है। जिले में संक्रमण बढऩे की संभावना को देखते हुए जांच और टीकाकरण बढ़ाने पर बल दिया जा रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.