पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar CoronaVirus Update बिहार में कोरोना संक्रमण (CoronaVirus Infection) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हालांकि अन्य राज्यों की अपेक्षाकृत बिहार में स्थिति को फिलहाल नियंत्रण में है। बिहार की तस्वीर का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि महाराष्ट्र में कोरोना के जहां 5.02 लाख एक्टिव केस हैं वहीं बिहार में आज भी एक्टिव केस करीब छह हजार हीं हैं। महाराष्ट्र एक्टिव केस के मामले में जहां पहले स्‍थान पर है वहीं बिहार का स्थान 15वां हैं। इसके बाद भी स्वास्थ्य विभाग लोगों से लगातार अपील कर रहा है कि लोग कोरोना गाइडलाइन का पालन करें, ताकि स्थिति को भयावह होने से रोका जा सके।

रोज बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के केस

प्रदेश में होली पर्व के बाद से संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। सिर्फ अप्रैल महीने की बात करें तो सात दिन में एक्टिव केस 1907 से बढ़कर 5925 हो गए हैं। सात दिन में तकरीबन पांच हजार नए संक्रमित मिल चुके हैं। नए केस को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग कोविड टेस्ट की संख्या लगातार बढ़ा रहा है।

कुछ ऐसे बढ़ रहे हैं राज्य में एक्टिव केस

  • 01 अप्रैल - 1907
  • 02 अप्रैल - 2363
  • 03 अप्रैल - 2942
  • 04 अप्रैल - 3560
  • 05 अप्रैल - 4143
  • 06 अप्रैल - 4954
  • 07 अप्रैल - 5925

एक्टिव मामलों में बिहार 15वें स्थान पर

अन्य राज्यों में एक्टिव केस से बिहार की तुलना करें तो प्रदेश की स्थिति फिलहाल काबू में है। महाराष्ट्र में सात अप्रैल तक कोरोना एक्टिव केस 5,02,982 थे। इसके बाद दूसरे नंबर पर छत्तीसगढ़ है। जहां एक्टिव केस 58,883 रहे।  इस कड़ी में कर्नाटक 49,273 के साथ तीसरे नंबर पर है। इसके बाद उत्तर प्रदेश, केरल, तमिलनाडु, पंजाब, गुजरात, दिल्ली, प. बंगाल, तेलंगाना, मध्यप्रदेश, हरियाणा, राजस्थान जैसे राज्यों के नाम आते हैं। बिहार  5925 एक्टिव केस के साथ इस कड़ी में 15 स्थान पर है।

स्वास्थ्य विभाग की अपील, डरें नहीं रहे सावधान

कोरोना के लगातार बढ़ते केस को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग जहां कोविड टेस्ट की संख्या और वैक्सीनेशन बढ़ा रहा है वहीं विभाग की लोगों से अपील है कि वे डरें नहीं सावधान रहे और कोरोना गाइड लाइन का पालन करें। स्वास्थ्य के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत की अपील है कि लोग नियमित मास्क पहनें। भीड़ वाले स्थान पर जाने से बचें। शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करें। आवश्यक ना हो तो घर में रहें।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021