पटना, जेएनएन। CoronaVirus Bihar Update: बिहार में कोरोना महामारी (CoronaVirus Pandemic) की दूसरी लहर 15 दिनों में आ सकती है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने वीडियो कांफ्रेंसिंग में राज्य के सभी मेडिकल कॉलेजों को इसके लिए तैयार रहने के लिए कहा है। उन्होंने स्पष्ट कहा है कि जिन डॉक्टरों व पारा मेडिकल स्टाफ को अवकाश चाहिए, वे इस बीच ले लें। 15 दिन बाद विभाग किसी को अवकाश देने की स्थिति में नहीं रहेगा।

बिहार में कोरोना की दूसरी लहर की आशंका

बताते चलें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने उन राज्यों को आगाह किया है, जहां कोरोना संक्रमण (CoronaVirus Infection) के मामले आने कम हो गए हैं। संगठन के अनुसार वहां संक्रमण की दूसरी लहर (Second Wave of Corona Infection) आ सकती है। इस लहर के पहले से ज्यादा तेज होने की आशंका है। दिल्ली में दूसरी लहर के साथ रिकॉर्ड संक्रमित मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है।

पहले से तैयारियों में जुटा स्‍वास्‍थ्‍य विभाग

आशंका को देखते हुए स्‍वास्‍थ्‍य विभाग पहले से तैयारियों में जुट गया है। प्रधान सचिव जांच व उपचार सुविधाएं बढ़ाने में जुटे हैं। 15 सितंबर के पहले आरटी-पीसीआर विधि से जांच की संख्या बढ़ाने के लिए नई मशीनें स्थापित कराने के साथ दो नई कोबास मशीनें भी मंगाई जा रही हैं। 

तैयार रहेंगे राज्‍य के तमाम अस्‍पताल

प्रधान सचिव ने सभी मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पतालों के साथ सभी निजी अस्पतालों को भी इलाज के लिए तैयार रहने के लिए कहा है। इसके अलावा इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आइजीआइएमएस) के अधिकारियों को जरूरत पडऩे पर सौ बेड का कोविड वार्ड शुरू करने की तैयारी रखने का निर्देश दिया है।

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस