Move to Jagran APP

Bihar CoronaVirus News: बिहार में कोरोना से मौत के आंकड़ों से हाईकोर्ट असंतुष्ट, अब सरकार बताएगी सच्‍चाई

Bihar CoronaVirus News Update बिहार में कोरोना से मौत के आंकड़ों में अचानक अप्रत्‍याशित वृद्धि ने विश्‍वसनीयता सहित कई सवाल खड़े कर दिए हैं। इस मामले में शुक्रवार को सुनवाई के दौरान पटना हाईकोर्ट सरकार से असंतुष्‍ट दिखा। इसपर शनिवार को भी सुनवाई होगी। अब सरकार कोर्ट को सच्‍चाई बताएगी।

By Amit AlokEdited By: Published: Sat, 12 Jun 2021 06:05 AM (IST)Updated: Sat, 12 Jun 2021 06:05 AM (IST)
Bihar CoronaVirus News: बिहार में कोरोना से मौत के आंकड़ों से हाईकोर्ट असंतुष्ट, अब सरकार बताएगी सच्‍चाई
बिहार में कोरोना से मौत के आंकड़ों पर पर पटना हाईकोर्ट में सुनवाई। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

पटना, स्‍टेट ब्‍यूरो। Bihar CoronaVirus Deaths पटना हाईकोर्ट (Patna High Court) ने कोरोना से मौत (CoronaVirus Deaths) की संख्या बताने वाले ऑनलाइन पोर्टल के मामले में राज्य सरकार के हलफनामे (Affidavit) पर असंतोष जाहिर करते हुए फिर से विस्तृत हलफनामा दायर करने का निर्देश दिया है। इस मामले पर शनिवार को दोबारा सुनवाई होनी है। इसके पहले सरकार ने अदालत को आश्वस्त किया है कि मात्र एक दिन के भीतर मरने वालों की संख्या में अचानक बढ़ोतरी कैसे हो गई, इसकी पड़ताल की जा रही है। अब कोर्ट राज्‍य सरकार से इस मामले में सच्‍चाई जानेगी।

loksabha election banner

राज्य सरकार ने माना, आंकड़ों के मामले में गलती हुई

इसके पहले शुक्रवार को पटना हाई कोर्ट में हलफनामा देकर राज्य सरकार ने माना कि कोरोना से मौत के सही आंकड़ों के मामले में गलती हुई है। दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। कड़ी कार्रवाई की जाएगी। मुख्य न्यायाधीश संजय करोल की खंडपीठ ने कोरोना से मौत की संख्या बताने वाले ऑनलाइन पोर्टल के मामले पर राज्य सरकार के हलफनामे पर असंतोष जाहिर करते हुए विस्तृत हलफनामा दायर करने का निर्देश दिया।

अगली सुनवाई में कोर्ट में रिपोर्ट पेश करेगी सरकार

सुनवाई के दौरान मुख्य सचिव की ओर से शुक्रवार को पटना हाई कोर्ट में कोरोना संक्रमित मरीजों की मृत्यु के संबंध में आंकड़े पर हलफनामा दायर कर बताया गया कि राज्य के सभी जिलों से मौत के आंकड़ों की विस्तृत रिपोर्ट आ गई है। ऑनलाइन पोर्टल के मामले पर आइटी सचिव संतोष कुमार मल्ल ने हलफनामा में स्वीकार किया कि पोर्टल पर सात जून को कोरोना के 5,424 संक्रमित मरीजों की मौत की जानकारी दी गई थी, लेकिन आठ जून को पहले की रिपोर्ट संशोधित कर 9,375 मरीजों की मौत बताई गई। इस फासले की पड़ताल के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की गई है और पोर्टल के कार्य करने के मामले का अध्ययन करने के लिए तकनीकी टीम को जिम्मेदारी सौंपी गई थी। विकास आयुक्त आमिर सुबहानी ने अदालत को बताया कि वे इस संबंध में सभी संबंधित अधिकारियों से बैठक कर अगली सुनवाई में रिपोर्ट पेश करेंगे।

अदालत के आदेश पर सरकार जुटा रही सही आंकड़े

सनद रहे कि पटना हाई कोर्ट के बिहार सरकार को राज्य में कोरोना से जान गंवाने वालों की असली संख्या बताने का निर्देश दिया था। उसके बाद सरकार की ओर से दो समितियों का गठन किया गया। उन समितियों द्वारा जुटाए गए आंकड़ों के बाद मौत की संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि दर्ज हो गई। इसे लेकर सरकार पर विपक्षी दल भी हमलावर हो गए।

विपक्ष लगा रहा मौत के आंकड़े छुपाने का आरोप

कोरोना संक्रमण की शुरुआत से ही विपक्षी दल मौत के आंकड़ों को छुपाने का सरकार पर आरोप लगाते रहे हैं। राज्य के प्रमुख विपक्षी दल राष्‍ट्रीय जनता दल का आरोप है कि सरकार मरने वालों की संख्या कम बता रही है। इंटरनेट मीडिया में भी ऐसी सूचनाएं वायरल होती रही हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.