Move to Jagran APP

बिहार में रेमडेसिविर की जरूरत हो तो अपने सिविल सर्जन से करें संपर्क, कितना पैसा लगेगा यह भी जानें

Bihar Coronavirus News वैसे मरीज जिन्‍हें रेमडेसिविर इंजेक्‍शन लगाने की सलाह डॉक्‍टर ने दी है वे सिविल सर्जन या सहायक औषधि निरीक्षक से संपर्क कर यह इंजेक्‍शन प्राप्‍त कर सकते हैं। सरकार ने सभी जिला अस्‍पतालों को यह दवा उपलब्‍ध करा दी है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Mon, 10 May 2021 04:25 PM (IST)Updated: Mon, 10 May 2021 04:25 PM (IST)
बिहार में रेमडेसिविर की जरूरत हो तो अपने सिविल सर्जन से करें संपर्क, कितना पैसा लगेगा यह भी जानें
बिहार के सभी जिलों को भेजी गई है रेमडेसिविर। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, ऑनलाइन डेस्‍क। Bihar Coronavirus News: बिहार में कोरोना के मरीजों को अब जीवनरक्षक इंजेक्‍शन रेमडेसिविर के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। राज्‍य सरकार ने सभी जिलों में सिविल सर्जन को इस इंजेक्‍शन पर्याप्‍त खेप उपलब्‍ध करा दी है। वैसे मरीज जिन्‍हें, रेमडेसिविर इंजेक्‍शन लगाने की सलाह डॉक्‍टर ने दी है, वे सिविल सर्जन या सहायक औषधि निरीक्षक से संपर्क कर यह इंजेक्‍शन प्राप्‍त कर सकते हैं। सरकार ने सभी जिला अस्‍पतालों को यह दवा उपलब्‍ध करा दी है। सरकार ने दवा की कीमत भी निर्धारित कर दी है। इससे अधिक कीमत लेने वालों की शिकायत आप आर्थिक अपराध अनुसंधान इकाई के 24 घंटे चलने वाले कंट्रोल रूम में कर सकते हैं। इस कंट्रोल रूम का नंबर आपको इसी खबर में मिलेगा।

loksabha election banner

अब राज्‍य में नहीं है रेमडेसिविर का संकट

प्रदेश के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय ने दावा किया कि 15 हजार रेमडेसिविर इंजेक्‍शन की डोज की चौथी खेप जिलों में भेज दी गई है। केंद्र सरकार ने बिहार के रेमडेसिविर का कोटा 16 मई तक के लिए बढ़ाकर 1 लाख 50 हजार डोज कर दिया है। इसमें से ज्‍यादातर डोज बिहार को हासिल भी हो चुकी है। अब राज्‍य में रेमडेसिविर का कोई संकट नहीं है।

1300 से 2800 के बीच है कीमत

बिहार में अभी अलग-अलग सात कंपनियों से बनी रेमडेसिविर दवा इंजेक्‍शन के रूप में उपलब्‍ध है। इन दवाओं की कीमत 1300 रुपए से लेकर 2800 रुपए तक है। ऐसे मामले सामने आए हैं कि कुछ दलाल किस्‍म के लोग इस इंजेक्‍शन के लिए मरीजों से 20 से 40 हजार रुपए तक वसूल कर रहे हैं। अगर आपके साथ ही ऐसा हो रहा है तो तत्‍काल नीचे के नंबरों पर कॉल कर इसकी शिकायत करें। इन शिकायतों पर सरकार तत्‍काल कार्रवाई कर रही है।

इन नंबरों पर करें रेमडेसिविर की कालाबाजारी की शिकायत

आपदा प्रबंधन विभाग - 1070 (टोल फ्री)

राज्‍य औषधि नियंत्रक - 9546702445, 9470005863

ईओयू - 0612-2215142, 8544428427


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.