Move to Jagran APP

Bihar Unlock-9: बिहार में सख्‍ती फिर से बढ़ी, कोरोना के नए स्‍ट्रेन को लेकर बने नए नियम; कार्रवाई होती तेज

Bihar Unlock-9 Guideline कोरोनावायरस के नए और अधिक खतरनाक वैरिएंट ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए बिहार सरकार ने कोविड गाइडलाइन में रियायतों का सिलसिला फिलहाल रोक दिया है। इसी के साथ कई स्‍तर पर सख्‍ती पहले से अधिक बढ़ा दी गई है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Tue, 30 Nov 2021 07:36 PM (IST)Updated: Wed, 01 Dec 2021 12:11 PM (IST)
Bihar Unlock-9: बिहार में सख्‍ती फिर से बढ़ी, कोरोना के नए स्‍ट्रेन को लेकर बने नए नियम; कार्रवाई होती तेज
बिहार में कोरोना वायरस की गाइडलाइन में बढ़ने लगी सख्‍ती। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Unlock-9 Guideline: कोरोनावायरस के नए और अधिक खतरनाक वैरिएंट ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए बिहार सरकार ने कोविड गाइडलाइन में रियायतों का सिलसिला फिलहाल रोक दिया है। इसी के साथ कई स्‍तर पर सख्‍ती पहले से अधिक बढ़ा दी गई है। बिहार में अभी  अनलाक -9 लागू है, जिसकी मियाद अगले 15 दिनों के लिए बढ़ा दी गई है। यानी अभी अनलाक-10 लागू नहीं होगा। आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में लिए गए निर्णयों के आलोक में गृह विभाग ने 20 नवंबर से 30 नवंबर तक के लिए जारी निर्देशों को एक दिसंबर से 15 दिसंबर तक बढ़ाने का आदेश जारी कर दिया। आपदा प्रबंधन समूह ने कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के खतरों को देखते हुए कुछ नए नियम निर्धारित किए हैं जिनका पालन अनिवार्य किया गया है।

loksabha election banner

नियम तोड़ने वालों पर होगी सख्‍त कार्रवाई

पूर्व के शेष निर्णय जैसे दुकानों प्रतिष्ठानों में मास्क और सैनिटाइजर की व्यवस्था रखना, सभी स्कूल, शिक्षण संस्थान को यथावत खुले रखना, शारीरिक दूरी का पालन करना, विवाह और श्राद्ध समारोह में कोविड अनुकूल व्यवहार जैसे नियम अनिवार्य रूप से प्रभावी रहेंगे। जिलाधिकारी और एसपी को निर्देश दिया गया है कि वे निगरानी रखें। नियम तोड़ने वाले संस्थानों या व्यक्तियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।

ओमिक्रोन पीड़‍ित देश से आए यात्री क्वारंटाइन होंगे

गृह विभाग ने कोविड के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को देखते हुए यह निर्णय लिया है कि विदेश से आने वाले व्यक्तियों की विशेष रूप से कोविड जांच कराई जाएगी। वैसे देश जहां ओमिक्रोन के मरीज पाए गए हैं, वहां के यात्रियों को बिहार पहुंचने के बाद क्वारंटाइन किया जाएगा।

सभी हवाई यात्रियों की कोविड जांच कराने का फैसला

हवाई यात्रा कर बिहार पहुंचने वाले हर यात्री की कोरोना जांच कराने का फैसला भी लिया गया है। इस जांच से वैसे व्यक्ति मुक्त रहेंगे जिनके पास 72 घंटे पहले की आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट निगेटिव होगी।

विदेश से आए लोगों को ट्रैक कर जांच, आइसोलेट होंगे

केंद्र सरकार ने बिहार को वैसे यात्रियों की सूची सौंपी है जो हाल में विदेश से आए हैं। आपदा प्रबंधन समूह का फैसला है कि इन सभी यात्रियों का ट्रैक कर इनकी जांच कराई जाएगी और आवश्यकता के आधार पर उन्हें आइसोलेट भी किया जाएगा।

रोज कराए जाएंगे रोज दो लाख से ज्यादा टेस्ट

आपदा प्रबंधन समूह का फैसला है कि प्रदेश में प्रतिदिन दो लाख टेस्ट से अधिक किए जाएंगे। इसके साथ ही टीकाकरण की रफ्तार भी बढ़ाई जाएगी। विभाग ने आम लोगों में मास्क और सामाजिक दूरी के संबंध में एक बार फिर जागरूकता अभियान चलाने और प्रशासन को इस पर सख्ती बरतने को कहा है।

आक्सीजन की उपलब्धता की समीक्षा के निर्देश भी जारी

गृह विभाग ने अपने आदेश में कहा है कि स्वास्थ्य विभाग अस्पतालों की व्यवस्था विशेषकर आक्सीजन और आइसीयू की उपलब्धता की समीक्षा कर ले। यह सुनिश्चित किया जाए कि प्रशिक्षित कर्मी तकनीकी कर्मी हर परिस्थिति के लिए तैयार रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.