Move to Jagran APP

CoronaVirus बिहार के CM नीतीश ने केंद्र से मांगा था पांच लाख मेडिकल उपकरण, मिले सिर्फ 15 हजार

CoronaVirus से बचाव के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्र की मोदी सरकार ने पांच लाख मेडिकल उपकरण की मांग की थी। लेकिन अभी बिहार को सिर्फ 15 हजार उपकरण ही मिलेंगे।

By Kajal KumariEdited By: Published: Sun, 05 Apr 2020 06:31 PM (IST)Updated: Sun, 05 Apr 2020 08:29 PM (IST)
CoronaVirus बिहार के CM नीतीश ने केंद्र से मांगा था पांच लाख मेडिकल उपकरण, मिले सिर्फ 15 हजार
CoronaVirus बिहार के CM नीतीश ने केंद्र से मांगा था पांच लाख मेडिकल उपकरण, मिले सिर्फ 15 हजार

राज्य ब्यूरो, पटना। CoronaVirus बिहार में कोरोना से बचाव के आवश्यक उपकरणों की कमी की खबरों के बीच अच्छी खबर यह आई है की बिहार को सोमवार की सुबह या रविवार की देर रात तक कोरोना से बचाव के लिए कुछ आवश्यक उपकरण मिल जाएंगे। इस बात की पुष्टि खुद स्वास्थ्य के प्रधान सचिव संजय कुमार ने की है।

loksabha election banner

बिहार ने मांगा था पांच लाख, अभी मिलेंगे मात्र 15 हजार

स्वास्थ्य के प्रधान सचिव ने रविवार को बताया कि केंद्र सरकार से बिहार में कोरोना जी जांच में जुटे डॉक्टरों, नर्सों और दूसरे पारामेडिक्स की सुरक्षा के लिए जरूरी आवश्यक उपकरणों की मांग की थी। संजय कुमार ने आज कहा कि राज्य को फिलहाल 15 हजार एन-95 मास्क और करीब 15 हजार पीपीई किट मिलेंगे। जल्द ही कुछ और उपकरणों की आपूर्ति भी होगी।

केंद्र सरकार ने बिहार को दिया है आश्वासन

संजय कुमार ने बताया की हाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बीच हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में अलग-अलग करीब पांच लाख उपकरणों की मांग की गई थी। इसमें 5 लाख पीपीई किट, 10 लाख एन-95 मास्क, इतने ही प्लाई मास्क, इसके अलावा 10 हजार आर एन ए एक्सट्रेक्शन किट की भी मांग की गई थी। जिसके बाद आज राज्य सरकार को करीब चार हजार पीपीई किट और करीब 15 हजार मास्क आपूर्ति करने का केंद्र सरकार से आश्वासन मिला है।

स्थानीय बाजार से भी खरीदे जा सकते हैं कुछ उपकरण

उन्होंने कहा, केंद्र के साथ ही राज्य की दवा बाजार में उपलब्ध दूसरे अन्य उपकरणों की स्थानीय स्तर पर खरीद के लिए भी जिलों को निर्देश दिए गए हैं। उन्हाेंने कहा भारत सरकार के अधीन दूसरे संस्थानों से भी कोरोना की जांच के लिए आवश्यक किट, मास्क प्राप्त करने के लिए प्रयास हो रहे हैं। बिहार स्वास्थ्य सेवाएं आधारभूत संरचना विकास निगम इस कार्य में समन्वय कर रहा है।

तबलीग मरकज में शामिल लोगों की की जा रही है पहचान

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने कहा है की तबलीग मरकज में शामिल लोगों की पहचान का काम चल रहा है। गृह विभाग इस कार्य को कर रहा है। उनके मुताबिक अब तक 32 लोगों की पहचान नहीं हो पाई है। उन्होंने कहा कि आवश्यक नहीं कि ये लोग बिहार ही में हो वावजूद विभाग जांच कर रहा है। जो लोग पहचान में आ चुके हैं उन्हें क्वारंटाइन किया जा रहा है साथ ही उनके सैंपल भी लिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा पटना में 17 लोगाें के सैंपल लिए गए हैं सभी निगेटिव पाए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.