Move to Jagran APP

Bihar Chunav Govt. Formation 2020: 15 नवंबर को तय हो जाएगा कौन बनेगा मुख्‍यमंत्री, जानिए कब होगा शपथ ग्रहण

Bihar Chunav Govt. Formation 2020 बिहार में चुनाव के बाद अब नई सरकार के शपथ ग्रहण की बारी है। इसे लेकर कवायद आज से शुरू हो रही है। संभव है कि 16 या 17 नवंबर को नीतीश कुमार की नई सरकार का शपथ ग्रहण हो।

By Amit AlokEdited By: Published: Fri, 13 Nov 2020 07:19 AM (IST)Updated: Fri, 13 Nov 2020 10:22 PM (IST)
Bihar Chunav Govt. Formation 2020: 15 नवंबर को तय हो जाएगा कौन बनेगा मुख्‍यमंत्री, जानिए कब होगा शपथ ग्रहण
बिहार चुनाव: मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार। फाइल तस्‍वीर।

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Chunav Govt. Formation 2020 बिहार का अगला मुख्‍यमंत्री (CM) कौन होगा, यह अनौपचारिक रूप से तो तय है, लेकिन इसपर औपचारिक मुहर भी 15 नवंबर को लग जाएगी। तय माना जा रहा है कि मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ही नई सरकार के अगले मुख्‍यमंत्री होंगे। राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने उनके नाम पर ही चुनाव लड़ा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) एवं गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) भी समय-समय पर यह स्‍पष्‍ट कर चुके हैं कि नीतीश कुमार के नेतृत्‍व में ही बिहार में सरकार बनेगी।

prime article banner

17 या 18 नवंबर को हो सकता है शपथ ग्रहण

शुक्रवार को मुख्यमंत्री आवास (CM House) में एनडीए विधायकों की अनौपचारिक बैठक हुई। इस औपचारिक बैठक में एनडीए की औपचारिक बैठक की तारीख तय की गई। अब 15 नवंबर को होने जा रही औपचारिक बैठक में एनडीए का नेता चुना जाएगा, जिसके बतौर मुख्‍यमंत्री शपथ ग्रहण के लिए तारीख भी तय की जाएगी। संभव है कि 16 नवंबर को एनडीए की बैठक में नया नेता चुने जाने के बाद नीतीश कुमार सरकार बनाने का दावा पेश करें। फिर 17 या 18 नवंबर को हो शपथ ग्रहण हो सकता है।

नीतीश कुमार का अगला मुख्‍यमंत्री बनना तय

एनडीए ने यह चुनाव मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के नाम पर लड़ा और जीत दर्ज की। चुनाव में जनता दल यूनाइटेड (JDU) को भारतीय जनता पार्टी (BJP) से कम सीटें मिलने पर अगले मुख्‍यमंत्री को लेकर कयास लगाए जा रहे थे। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने नीतीश कुमार के नेतृत्‍व में नई सरकार के गठन की बात कह स्थिति स्‍पष्‍ट कर दी है। गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) सहित बीजेपी के कई बड़े नेता पहले से ही कहते रहे हैं कि सीटें चाहे जितनी भी आएं, एनडीए नीतीश कुमार के नेतृत्‍व में ही सरकार बनाएगा। चुनाव परिणाम के बाद बिहार बीजेपी के अध्‍यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने भी कहा कि मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ही होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.