पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Chunav Exit Poll 2020:  हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी (Ex CM Jitan Ram Manjhi ) ने एग्जिट पोल पर सवाल उठाए हैं। मांझी ने कहा कि मतदान (voting)  समाप्त होने के बाद कई एजेंसियों ने एग्जिट पोल (Exit poll)  दिखाए हैं, जो उनकी विश्वसनीयता पर ही सवाल उठाते हैं। मांझी ने कहा एग्जिट पोल को लेकर वे जो संदेह जता रहे हैं उसके आधार (base) भी हैं।

चुनावी जंग में कोई और, जीत किसी और की

दानापुर विधानसभा क्षेत्र (Danapur Constituency ) से दो राजनीतिक पार्टियों (Political Parties) के उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। महागठबंधन (Grand Alliance)  ने दानापुर में रीतलाल यादव (Reet Lal Yadav )  को अपना प्रत्याशी (candidate)  बनाया है, जबकि एनडीए (NDA)  की तरफ से भाजपा (BJP) का उम्‍मीदवार है। मगर पटना से लगती दानापुर विधानसभा क्षेत्र से जदयू (JDU) के उम्मीदवार की जीत दिखाई जा रही है। इसी तरह एग्जिट पोल में शाहपुर विधानसभा से सीपीआइ (CPI) उम्मीदवार को जीता हुआ दिखाया जा रहा है, जबकि इस सीट से सीपीआइ चुनाव ही नहीं लड़ रही। मांझी ने कहा कि यह सिर्फ दो विधानसभा क्षेत्र के उदाहरण हैं। ऐसी और भी कई सीटें हैं जहां प्रत्याशी किसी और पार्टी का है, जबकि वहां से जीत किसी और की दिखाई जा रही हैं।

एग्जिट पोल झूठ का पुलिंदा

उन्होंने कहा कि जनता ने अपना फैसला अब ईवीएम में बंद कर दिया है 10 नवंबर को चुनाव के नतीजे आएंगे, तभी पता चलेगा कि एग्जिट पोल कितने सत्य थे या पिछले चुनाव की तरह झूठ का पुलिंदा थे।