Move to Jagran APP

बिहार चुनाव 2020: फेसबुक पर प्रचार में कांग्रेस आगे निकली, BJP-JDU मिलकर भी काफी पीछे

बिहार चुनाव 2020 बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने 61 लाख रुपये केवल फेसबुक पर विज्ञापन देने के लिए खर्च किए। फेसबुक लाइब्रेरी के अनुसार इतने पैसे पार्टी की ओर से केवल छह अक्टूबर से आठ नवंबर के बीच खर्च किए गए।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Mon, 09 Nov 2020 04:38 PM (IST)Updated: Wed, 11 Nov 2020 06:37 AM (IST)
बिहार चुनाव 2020: फेसबुक पर प्रचार में कांग्रेस आगे निकली, BJP-JDU मिलकर भी काफी पीछे
कांग्रेस ने 61 लाख रुपये केवल फेसबुक पर विज्ञापन देने के लिए खर्च किए।

पटना, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के कारण इसबार तीन चरणों में आयोजित बिहार विधानसभा चुनाव का कार्यक्रम संपन्न हो चुका है। प्रचार के लिए भले इस चुनाव में समयसीमा कम थी पर पार्टियों ने अपनी ओर से कोई कसर नहीं छोड़ी। जनता को फेसबुक से अपने पक्ष में वोट देने के लिए कांग्रेस ने सबसे ज्यादा जेब ढीली की। इंटरनेट मीडिया की महत्ता को समझते हुए चुनाव के दौरान कांग्रेस ने 61 लाख 50 हजार रुपये केवल फेसबुक पर विज्ञापन देने के लिए खर्च किए। फेसबुक लाइब्रेरी के अनुसार इतने पैसे पार्टी की ओर से केवल छह अक्टूबर से आठ नवंबर के बीच खर्च किए गए। 

loksabha election banner

टॉप में कांग्रेस फिर बीजेपी-जेडीयू की बारी

कांग्रेस ने अपने बिहार फेसबुक पेज पर 1268 विज्ञापन के लिए 61 लाख 50 हजार रुपये खर्च किए। वहीं भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने फेसबुक विज्ञापन के लिए कांग्रेस से आधे से भी कम पैसे खर्च किए। बीजेपी ने बिहार फेसबुक पेज के माध्यम से जनता को अपने पक्ष में वोट देने के लिए 26 लाख 90 हजार रुपये खर्च किए। वहीं एनडीए की सहयोगी जनता दल युनाइटेड (जदयू) ने 24 लाख दस हजार रुपये खर्च किए। इस तरह से बीजेपी और जेडीयू मिलकर भी खर्च करने के मामले में कांग्रेस से आगे नहीं निकल पाए। 

चिराग ने भी समझा महत्व, तीस दिन के लिए खर्च किए 14 लाख

बिहार चुनाव में फेसबुक की जनता तक पहुंच को चिराग पासवान ने भी समझा। फेसबुक की मानें तो लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने 14 लाख 50 हजार रुपये खर्च किए। चिराग ने फेसबुक को इतने पैसे 30 दिन के विज्ञापन के लिए दिए। फेसबुक की मानें तो एक से सात नवंबर के बीच बिहार कांग्रेस के पेज पर विज्ञापन खर्च में तेजी आई। इस अवधि के दौरान पेज पर भाजपा की बिहार इकाई द्वारा खर्च किए गए केवल चार लाख 80 हजार रुपये की तुलना में 27 लाख 80 हजार रुपये खर्च किए गए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.